Sunday, November 28, 2021
ताजा खबरमेरा गाज़ियाबाद

प्रदूषण को लेकर जिलाधिकारी ने ली पर्यावरण समिति की बैठक

गाजियाबाद। जिले में बढ़ रहे प्रदूषण पर काबू पाने के लिए जिलाधिकारी ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में पर्यावरण समिति की बैठक ली। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदूषण को लेकर एनजीटी के दिशा-निर्देशों का पालन कराया जाए और प्रदूषण पर काबू पाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। प्रदूषण फैलाने वाली निर्माण इकाइयों के साथ वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में समीक्षा करते हुए प्रभारी जिलाधिकारी अस्मिता लाल ने कहा कि वायु प्रदूषण की दृष्टि से जनपद अत्यंत संवेदनशील है। उन्होंने वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर काबू पाने के लिए आमजन से वाहनों के कम इस्तेमाल की अपील की और पुलिस व परिवहन विभाग के अधिकारियों को अभियान चलाकर प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा। उन्होंने प्रदूषण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन उद्योगों से प्रदूषण फैल रहा है, उनके खिलाफ भी तेजी से कार्रवाई की जाए। अधिकारियों के द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जहां-जहां पर भी निर्माण कार्य संचालित है वहां पर वायु प्रदूषण को रोकने के उद्देश्य से एनजीटी के नियमों का शत-प्रतिशत रुप से पालन सुनिश्चित कराया जाए ताकि जनपद के वायु प्रदूषण को कम किया जा सके।

बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी द्वारा अवशिष्ट प्रबधंन के संबंध में नगर पालिका व नगर पंचायतों में सूखा व गीला कूडा अलग अलग निस्तारण करने के संबंध में निर्देशित करते हुए अनुपालन कराने के संबंध में निर्देशित किया गया ताकि पर्यावरण स्वच्छ और अनुकूल बना रहे। बायो मेडिकल वेस्ट के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण के क्षेत्रीय अधिकारी को निर्देशित करते हुए नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिये तथा जो अस्पताल पंजीकृत नही हैं, उनको नोटिस निर्गत करने के लिए निर्देशित किया तथा निरीक्षणों की संख्या बढाने के निर्देश दिये गये। इस संबंध में डीएफओं को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी उप जिलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी को बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण सबंधी दिशा निर्देशों के साथ पत्र प्रेषित कर उनके द्वारा भी जांच कराई जाये।

प्रभारी जिलाधिकारी द्वारा प्रतिबंधित प्लास्टिक प्रयोग को रोकने के लिए समस्त अधिशासी अधिकारियों को सघन निरीक्षण करने के साथ-साथ जन जागरूकता कराते हुए आम जनमानस को घर के बने थैले के प्रयोग को बढावा देने के लिए निर्देशित किया गया। प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि वर्ष 2021-22 के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम के संबंध में विभागीय अधिकारियों के द्वारा जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उस पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित सभी विभागाध्यक्षो को आगामी शीत ऋतु में जनपद गाजियाबाद की वायु गुणवता में सुधार के लिए जनपद में चिन्हित हॉट स्पॉट के दृष्टिगत अपेक्षित कार्यवाही के सम्बन्ध में प्रत्येक विभाग द्वारा नोडल अधिकारी नामित करते हुये सूचना उ0प्र0 प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गाजियाबाद को प्रेषित किये जाने के लिए निर्देशित किया गया।

क्षेत्रीय अधिकारी यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड उत्सव शर्मा द्वारा अवगत कराया गया कि इन्द्ररापुरम में सीआईए0एफ रोड का निर्माण कार्य पूर्ण न किये जाने के कारण क्षेत्र में वायु प्रदूषण की समस्या व्याप्त है, जिसकी रोकथाम के लिए आवश्यक कार्यवाही न किये जाने के सम्बन्ध में उत्तरदायी संस्था के विरूद्ध पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति तथा अभियोजनात्मक कार्यवाही किया जाना प्राविधानित है, इस पर प्रभारी जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि उक्त कार्य के सम्बन्ध में उत्तरदायी संस्था (यूपी जल निगम) द्वारा आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जायें।

इस अवसर पर डीएफओ दीक्षा भण्डारी, क्षेत्रीय अधिकारी यूपी प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड उत्सव शर्मा, उपनिदेशक कृषि डॉ वीरेंद्र कुमार, अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, डीपीआरओ राजेश कुमार सिंह सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!