Friday, December 3, 2021
विविध

अगर ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो इन कोरोना गाइडलाइन को जान लीजिए वरना देना पड़ेगा जुर्माना

नई दिल्ली। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने अपने कोरोनावायरस (COVID19) दिशानिर्देशों को छह महीने के लिए या अगले निर्देश तक बढ़ा दिया है। इसी साल 17 अप्रैल को भारतीय रेलवेने रेलवे स्टेशनों पर लोगों की तरफ से मास्क पहने जाने को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया था।

त्योहार का मौसम शुरू होने वाला है, ऐसे में घर वापसी करने वाले यात्रियों की संख्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में रेलवे किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करना चाहता है, जिससे कोरोना के मामले बढ़े और लोगों को परेशानी हो। भारतीय रेलवे ने एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें 17 अप्रैल को जारी नोटिफिकेशन का जिक्र करते हुए कहा गया है कि गाइडलाइंस को 16 अप्रैल 2022 तक के लिए बढ़ाया जा रहा है।

दरअसल, पुराने नोटिफिकेशन के तहत रेलवे परिसर में मास्क ना पहनने के नियम की मियाद इसी महीने 16 अक्टूबर को खत्म हो रही थी। जब रेलवे ने समीक्षा की तो पाया कि अभी इस नियम को लागू रखने की जरूरत है, क्योंकि कोरोना का असर अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है।

मास्क के अनिवार्य उपयोग और जुर्माने को अब भारतीय रेलवे (रेलवे परिसर में स्वच्छता को प्रभावित करने वाली गतिविधियों के लिए दंड) नियम, 2012 के तहत सूचीबद्ध किया जाएगा, जिसमें रेल परिसर में थूकने वालों के लिए भी जुर्माने का प्रावधान है। अगर आप रेलवे स्टेशन या ट्रेन के अंदर यहां-वहां थूकते हैं या फिर गंदगी फैलाते हैं तो भी आप पर 500 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। हालांकि, इस बार के नोटिफिकेशन में थूकने या गंदगी फैलाने की बात का कोई जिक्र नहीं है, लेकिन जिस कानून के तहत मास्क को अनिवार्य किया गया है, उसमें थूकने और गंदगी फैलाने पर भी 500 रुपये का जुर्माना लगता है।

त्योहार में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों के फेरे बढ़ा दिया है। मुंबई रूट पर यात्री लोड सबसे अधिक होता है। इसे देखते हुए रेलवे ने मुंबई रूट पर चल रहीं 18 त्योहार स्पेशल ट्रेनों के फेरे 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिए हैं। दरभंगा, मंडुआडीह, लखनऊ, गोरखपुर से कानपुर होकर मुंबई आने जाने वाली यह सभी ट्रेनें मुंबई के लिए चलाई जा रही हैं। इन सभी ट्रेनों के फेरे 31 अक्टूबर तक समाप्त हो रहे थे। यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए ट्रेनों के फेरे पांच माह के लिए बढ़ाए गए हैं।

मौजूदा समय में एक्टिव मामलों की बात करें तो भारत में कुल 3 लाख से भी अधिक मामले एक्टिव हैं। कोरोना की वजह से अब तक देश में 4,45,768 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात ये है कि अब तक 3,27,83,741 लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले साल से लेकर अब तक भारत में कोरोना के कुल कनफर्म मामले 3,35,31,498 हैं। इन दिनों कोरोना वायरस का फैलाव थोड़ा धीमा जरूर हुआ है, लेकिन की जगहों पर इसका विस्फोट भी हो रहा है। दिल्ली में मामले फिर से बढ़ने लगे हैं वहीं महाराष्ट्र में तो कुछ जगहों पर लॉकडाउन तक लगा दिया गया है।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!