Tuesday, November 30, 2021
विविध

आज लखनऊ में प्रधानमंत्री मोदी, यूपी को देंगे 4737 करोड़ की सौगात

लखनऊ। देश की आजादी के 75वें साल के खास मौके पर उत्तर प्रदेश को 75 परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘न्यू अरबन इंडिया’ तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी पीएम आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल मायम से चाभी भी सौपेंगे।

मंगलवार को कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के शहरी मिशन (अमृत, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में अब तक की उपलब्धियों से संबंधित फिल्म का प्रदर्शन होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 75 जिलों के 75 हजार लाभार्थियों को डिजिटल के माध्यम से चाबी देंगे। प्रधानमंत्री इस योजना के पांच लाभार्थियों से बात भी करेंगे।

आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार और नगर विकास विभाग उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव पर आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम मंगलवार से शुरू होकर 7 अक्तूबर तक चलेगा। ‘न्यू अर्बन इंडिया’ थीम पर आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे। राजनाथ सिंह सोमवार को ही लखनऊ आ गए. लखनऊ राजनाथ सिंह का संसदीय निर्वाचन क्षेत्र है।

प्रधानमंत्री इस दौरान स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 1537.02 करोड़ की 15 परियोजनाओं का लोकार्पण और 1256.22 करोड़ की 30 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसी तरह अमृत में 502.24 करोड़ की 17 पेयजल परियोजनाओं का लोकार्पण और 1441.70 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश दस स्मार्ट सिटीज 75 सफल परियोजनाओं की कॉफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे। स्मार्ट सिटी और अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रदेश की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। आयोजन के लिए लखनऊ में शहीद पथ, समतामूलक चौराहे से लेकर आयोजन स्थल तक को रंगबिरंगी लाइटों व झालरों से सजाया गया है।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!