Tuesday, November 30, 2021
राष्ट्रीय

दुनियाभर में डाउन हुआ वाट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम

सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म सोमवार को दुनिया के विभिन्‍न हिस्‍सोंं में ठप पड़ गए। इस कारण यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। करीब छह घंटे बाद तक यूजर्स इन तीनों प्लेटफॉर्म्स को इस्तेमाल नहीं कर पाए। हालांकि मंगलवार तड़के साढ़े चार बजे फेसबुक ने ट्वीट करके सेवाएं फिर से बहाल हो ने की जानकारी दी। इसके साथ ही कंपनी यूजर्स को हुई असुविधा के लिए माफी भी मांगी। आउटेज की यह समस्या पैदा होने पर लोग न तो मैसेज भेज पा रहे थे और न ही उन्हें कोई मैसेज मिल रहा था।

सोमवार रात करीबन 9 बजे व्‍हाट्सएप, इंस्‍टाग्राम और फेसबुक तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डाउन हो गए। भारत समेत कई देशों में लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा। इसकी वजह से लोगों ने ट्विटर पर शिकायत की। मोबाइल यूजर्स को वाट्सऐप में जहां मैसेज भेजने या प्राप्त करने में समस्या आई तो वहीं इंस्टाग्राम में भी पोस्ट देखने या करने में दिक्कत आ रही थी, इसके अलावा फेसबुक पेज भी लोड नहीं हो पा रहा था।

साथ ही डेस्कटॉप यूजर्स के लिए तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एरर शो कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि एक बार फिर से डीएनएस इश्यू की वजह से सर्विसेज डाउन हुई हैं। इससे पहले भी फेसबुक की सभी सर्विसेज डाउन रही हैं। अभी तक कंपनी ने इसे लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है।

करीबन 6 घंटे बाद सेवा बहाल होने पर व्हाट्सएप ने अपने आधिकारिक हैंडल से एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। व्हाट्सएप ने अपने ट्वीट में कहा कि धीरे-धीरे सेवा बहाल हो रही है और हम पूरी सतर्कता के साथ इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। उन सभी लोगों से माफी मांगते हैं जो कुछ समय के लिए व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाए। धैर्य बनाए रखने के लिए आप सभी का धन्यवाद। हमारे पास इस संबंध में और अधिक जानकारी आने पर उसे आपसे साझा करेंगे।

वहीं, पैरेंट कंपनी फेसबुक ने भी बयान जारी करते हुए कहा- हमें पता है कि कुछ लोगों को हमारे ऐप और उत्पादों को लेकर समस्या आ रही है। हम जल्द से जल्द इसे ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं। असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!