Friday, December 3, 2021
विविध

अब पैंडोरा लीक ने खोले बड़ी हस्तियों के राज, भारत के 300 तो पाकिस्तान के 700 लोगों के नाम

नई दिल्ली। इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) ने रविवार को “पेंडोरा पेपर्स” जारी किया है। लीक हुए करोड़ों दस्तावेज में भारत समेत 91 देशों के वर्तमान एवं पूर्व नेताओं, अफसरों और मशहूर हस्तियों के वित्तीय रहस्यों को उजागर करने का दावा किया गया है। इन दस्तावेजों में सबसे चौंकाने वाला नाम मशहूर पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का है। इस पेपर में पाकिस्तान के वित्त मंत्री शौकत तारिन सहित प्रधानमंत्री इमरान खान के कई करीबियों के भी नाम हैं।

इंटरनेशनल कंसोर्टियम आफ इंवेस्टीगेटिव जर्नलिस्ट्स (आइसीआइजे) ने रविवार को जारी अपनी कथित रिपोर्ट में दावा किया कि तेंदुलकर की विदेश में संपत्तियां हैं। हालांकि उनके वकील का कहना है कि उनके निवेश वैध हैं और कर अधिकारियों के पास इसकी जानकारी है। भारत के अन्य लोगों के बारे में विवरण नहीं मिल पाया है।

700 से ज्यादा पाकिस्तानियों के नाम
आइसीआइजे के दावे के मुताबिक, गोपनीय दस्तावेज जार्डन के शाह; यूक्रेन, केन्या और इक्वाडोर के राष्ट्रपति; चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री; ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के विदेश में लेनदेन को उजागर करते हैं। इन फाइलों में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के ‘गैरसरकारी प्रचार मंत्री’ और रूस, अमेरिका, तुर्की और अन्य देशों के 130 से ज्यादा अरबपतियों की वित्तीय गतिविधियों को भी उजागर किया गया है। इनमें प्रधानमंत्री इमरान खान के बेहद करीबी लोगों और उनके कुछ मंत्रियों समेत 700 से ज्यादा पाकिस्तानियों के नाम भी हैं। इनमें वित्त मंत्री शौकत तारी, जल संसाधन मंत्री मूनिस इलाही, सीनेटर फैसल वावदा, उद्योग मंत्री खुसरो बख्तियार समेत कई अन्य शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों की संपत्ति का खुलासा हुआ है उनमें इमरान खान के वित्त मंत्री शौकत फैयाज अहमद तारिन और उनका परिवार सहित राजस्व के पूर्व सलाहकार वकार मसूद खान के बेटे शामिल हैं। आईसीआईजे ने कहा कि रिकार्ड में पीटीआई के शीर्ष आरिफ नकवी के लेनदेन का भी खुलासा हुआ है, जो अमेरिका में धोखाधड़ी के आरोपों का सामना कर रहा है।

पेंडोरा पेपर्स के लीक के बाद विपक्ष की पाकिस्तान मुस्लिम लीग पार्टी के सदस्यों ने रविवार को इमरान खान के इस्तीफे की मांग की। वहीं इमरान खान ने रविवार को ट्वीट कर कहा था कि उनकी सरकार पेंडोरा पेपर्स में उल्लिखित सभी नागरिकों की जांच करेगी। खान ने ट्वीट किया, ‘मेरी सरकार पेंडोरा पेपर्स में उल्लिखित हमारे सभी नागरिकों की जांच करेगी और अगर कोई गलत काम पाया जाता है तो हम उचित कार्रवाई करेंगे।’

आपको बता दें कि इस पेपर्स लीक में भारत समेत दुनिया के कई अमीर और सबसे शक्तिशाली लोगों के गुप्त सौदे और छिपाई गई संपत्ति के बारे में खुलासा होने वाला है। पेंडोरा पेपर्स लीक में दुबई, मोनाको, स्विटजरलैंड और केमैन आइलैंड्स जैसे देशों में दुनियाभर की कई विदेशी कंपनियों और ट्रस्टों के पीछे के लोगों का पता लगाने के लिए एक करोड़ से अधिक फाइलें की जांच की गई है।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!