Sunday, November 28, 2021
ताजा खबर

बच्चे का आधार कार्ड घर बैठे बनवा सकते हैं, जानिए कैसे

UIDAI ने बच्चों के आधार कार्ड अर्थात बाल आधार को बनाने के नियमों को आसान किया है। UIDAI के मुताबिक, अब अभिभावक बच्चों के बर्थ सर्टिफिकेट या अस्पताल से डिस्चार्ज की स्लिप लेकर अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ बाल आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड की जरूरत बैंक संबंधित कार्यों, स्कूल में एडमिशन के लिए और इनकम टैक्स समेत अन्य सरकारी योजनाओं जैसे पीएफ और मेडिकल आदि के लिए किया जाता है। अगर आपके पास यह दस्तावेज नहीं है तो जाहिर सी बात है कि आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। सरकारी के साथ-साथ यह दस्तावेज निजी कार्यों में भी बहुत काम आता है।

आप अपने बच्चों का भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 12 अंकों वाला आधार कार्ड जरूरी होता है, जिसे आईडी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ब्लू कलर का आधार कार्ड जारी होता है, जिसे बाल आधार कार्ड कहते हैं। हालांकि 5 साल के बाद अगर इसमें बॉयोमेट्रिक अपडेट नहीं कराया जाता है, तो इसे अवैध मान लिया जाता है। आधार कार्ड के लिए बच्चे के नामांकन, बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र और माता-पिता में से किसी एक के आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। इन बच्चों को 5 और 15 साल की उम्र में दस अंगुलियों, आईरिस और चेहरे की तस्वीरों के बायोमेट्रिक को अपडेट करना होगा।

बाल आधार बनवाने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। यहां पर आपको आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑप्शन का चयन करना है। अब आपको जरूरी जानकारी दर्ज करनी है, जिसमें बच्चे का नाम और अन्य बायोमेट्रिक जानकारी शामिल हैं।उसके बाद आपको होम एड्रेस क्षेत्र, राज्य आदि की जानकारी दर्ज करनी है और जमा करनी है। अब आपको आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन शेड्यूल करने के लिए अपॉइंटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना है। नजदीकी रजिस्ट्रेशन सेंटर का चयन करना है और उसके बाद अपनी विजिट का समय और तारीख का निर्धारण कीजिए और मिली हुई तारीख पर वहां जाइए। बस आपका काम हो जाएगा। 

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!