Tuesday, November 30, 2021
ताजा खबरमेरा स्वास्थ्यराष्ट्रीय

पीएम मोदी आज करेंगे नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत, मिलेगी हेल्थ आईडी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार को राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत करेंगे। इसके अंतर्गत हर भारतीय को एक यूनिक डिजिटल हेल्‍थ आईडी मिलेगी। ये शुरुआत देश में हेल्थ सर्विसेज की दिशा में बड़ा बदलाव साबित हो सकती है। इसकी घोषणा पीएम मोदी ने पिछले साल अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान की थी। आज लॉन्च होने वाले इस मिशन को सरकार ने ऐतिहासिक करार दिया है, इस मिशन को अभी छह केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट चरण में लागू किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य अभियान की पायलट परियोजना की घोषणा की थी। इसके तहत नागरिकों को एक स्वास्थ्य पहचान (हेल्थ आईटी) उपलब्ध कराई जाएगी जो उनके स्वास्थ्य खाते का काम भी करेगी। इस आईडी से कोई व्यक्ति अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को मोबाइल एप के जरिए देख सकेगा। चिकित्सकों/अस्पतालों व स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए व्यापार आसान होगा। अभियान के हिस्से के तौर पर तैयार किया गया आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन सैंडबॉक्स प्रौद्योगिकी व उत्पाद जांच के लिए एक ढांचे के रूप में कार्य करेगा।

केंद्र सरकार के अनुसार आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा जो डिजिटल स्वास्थ्य इको सिस्टम के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े अन्य पोर्टल के परस्पर संचालन को सक्षम बनाएगा। इससे इन्फ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज के साथ-साथ स्टैंडर्ड बेस्ड डिजिटल सिस्टम का लाभ उठाया जा सकेगा. इस अभियान के अंतर्गत नागरिकों की सहमति से स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच और आदान-प्रदान को सक्षम बनाया जा सकेगा।

राष्ट्रीय स्तर पर इस अभियान की शुरुआत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तीसरी वर्षगांठ के साथ की जा रही है। इस अभियान के उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

आपका साथ –

इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

error: Content is protected !!