Thursday, December 2, 2021
ताजा खबर

गाजियाबाद: 20 लाख में सांप बेचते तस्करों को पीएफए ने पकड़ा

गाजियाबाद। मेनका गांधी से जुड़ी पीपल फॉर एनिमल (पीएफए) संस्था ने पांच वन्य जीव तस्करों को पकड़ा है। इनके कब्जे से पांच सांप बरामद हुए हैं, जो वह 20 लाख रुपए में बेचने की सौदेबाजी कर रहे थे। आरोपियों के खिलाफ थाना टीला मोड़ में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

जनपद के राजेन्द्र नगर निवासी पीएफए में एनिमल वेलफेयर ऑफिसर गौरव गुप्ता ने बताया कि बुधवार को उन्हें सूचना मिली कि कुछ वन्य जीव तस्कर सांप बेचने की फिराक में हैं। उन्होंने अपने इनफॉर्मर के जरिए उनसे संपर्क किया। वह चार कोबरा और एक घोड़ा पछाड़ प्रजाति का सांप 20 लाख रुपए में बेचने को राजी हो गए।

इसके लिए वे वैन में दिल्ली के सीमापुरी से गाजियाबाद के राजेंद्रनगर इलाके में आ गए। टीला मोड़ थाना क्षेत्र में सिकंदरपुर पुलिस चौकी के सामने वाहन रुकवाकर सभी को पकड़ लिया गया। आरोपियों से पांच सांप बरामद हुए हैं, जिन्हें वन विभाग के हवाले कर दिया गया।

आरोपियों की पहचान धनपत नाथ, रघुवीर नाथ, पिंकू नाथ, प्रकाश नाथ और ओमप्रकाश नाथ के रूप में हुई है। पूछताछ में पता चला है कि यह सांप हरियाणा के जंगलों से पकड़े गए थे। उन्हें बेचने के लिए आरोपी पहले दिल्ली, फिर गाजियाबाद आए। सभी हरियाणा के फरीदाबाद जिले में गांव फुलैरा के रहने वाले हैं। गौरव की शिकायत पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 289 और वन्य जीव अधिनियम की धारा 51 में मुकदमा दर्ज कराया है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!