Tuesday, November 30, 2021
एनसीआरताजा खबर

दिल्ली-एनसीआर में रविवार तक बारिश के आसार

नई दिल्ली। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, हरियाणा, बिहार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है जो रविवार तक जारी रहेगा। मौसम विभाग ने इन राज्यों में 26 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई है। इससे पहले, दिल्ली-एनसीआर के लिए आईएमडी का पूवार्नुमान गुरुवार को मध्यम बारिश के लिए था और बुधवार को येलो अलर्ट जारी किया गया था।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पूर्वी यूपी, पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और केरल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। यहां मध्यम से भारी बारिश होने के आसार है। विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर रविवार तक जारी रहेगा। इस सोमवार को मौसम साफ रहेगा लेकिन मंगलवार को एक बार फिर जमकर बारिश होगी। इसके बाद मानसून के वापस होने की संभावना है।

इस साल बेहतर मानसून के कारण दिल्ली में अब तक करीब 1170.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। ये बारिश साल 1964 के बाद सबसे अधिक है और 1964 के बाद तीसरी सर्वाधिक बारिश है. साल 1975 में 1155.6 मिमी और 1964 में 1190.9 मिमी बारिश हुई थी। वहीं अब तक की सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड 1933 का है। इस साल 1420 मिमी वर्षा का है।मौसम विभाग के अनुसार इस साल मानसून की अुमानित वापसी की तारिख 25 सितंबर होती है. लेकिन इस बार 29 सितंबर तक वापस होगा। जबकि गुरुवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पूर्व-मध्य और बंगाल की खाड़ी से लगने वाले पूर्वोत्तर क्षेत्र में 25 सितंबर तक चक्रवाती प्रवाह बनने की संभावना है। यह प्रवाह 48 घंटों के दौरान पश्चिमी-उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की ओर बढ़ेगा। इसका प्रभाव ओडिशा में 26 सितंबर को देखने को मिलेगा और यहां बारिश की संभावना है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!