Tuesday, November 30, 2021
अंतर्राष्ट्रीयखेलताजा खबरराष्ट्रीयविशेष रिपोर्टशाबाश इंडिया

‘अब इंग्लैंड भी नहीं आएगा, भारत की लॉबी वाला ICC भी नहीं देगा मुआवजा’ – करोड़ों के घाटे पर रो रहा PCB

पढ़िए ऑपइंडिया की ये खास खबर…

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम द्वारा अपना दौरा रद्द करने के बाद पाकिस्तान को करोड़ों का घाटा हुआ है। दोनों देशों के बीच तीन वनडे मैचों की श्रृंखला होनी थी। इसकी शुरुआत रावलपिंडी में प्रस्तावित थी। ‘पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB)’ का कहना है कि इससे न सिर्फ पाकिस्तान की सुरक्षा को ठेस पहुँची है, बल्कि बोर्ड द्वारा किए जा रहे प्रयासों को भी धक्का लगा है। PCB, पाकिस्तान सरकार और वहाँ की सुरक्षा एजेंसियाँ मुल्क में क्रिकेट की बहाली के लिए लगातार प्रयास कर रहे थे।

लेकिन, अब उनकी अच्छी-खासी किरकिरी हुई है। वनडे मैचों के बाद लाहौर में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 5 T-20 मैचों की सीरीज भी होनी थी। PCB अब इस कदर हतोत्साहित है कि उसका कहना है कि ‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड (ICC)’ के समक्ष न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मामले को उठाने से भी कोई फायदा नहीं होने वाला है। अधिकारियों ने कहा कि ऐसे मामलों में ICC भी कोई कार्रवाई नहीं करता है।

पाकिस्तानी मीडिया संस्थान ‘Dwan’ ने PCB अधिकारियों के हवाले से लिखा है कि ICC में भारतीय लॉबी काफी मजबूत है, इसीलिए न्यूजीलैंड द्वारा अपना दौरा रद्द किए जाने की एवज में पाकिस्तान को कोई मुआवजा मिलने की भी उम्मीद नहीं है। न्यूजीलैंड 2003 के बाद पहली बार पाकिस्तान का दौरा करने वाला था, लेकिन उसके इस फैसले के बाद अब इंग्लैंड ने भी अपना दौरा रद्द करने के लिए विचार-विमर्श शुरू कर दिया है।

अक्टूबर में इंग्लैंड को पाकिस्तान का दौरा करना है, जहाँ ECB की पुरुष टीम 2005 के बाद पहली बार मैच खेलेगी। साथ ही इंग्लैंड की महिला टीम भी पहली बार पाकिस्तान का दौरा करने वाली है। दो T-20 मैचों की छोटी सी श्रृंखला के लिए होने वाला ये दौरा भी अब संशय के बादल तले दब गया है। अधिकारियों का कहना है कि इंग्लैंड के दौरे को लेकर अब कोई आशा नहीं बची है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने आशा जताई कि पाकिस्तान में सुरक्षा से जुड़े मुद्दों का समाधान तलाशा जाएगा।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए ये बड़ी शर्मिंदगी की बात है, इस तरह के देरी से लिए गए फैसलों से इस खेल पर वित्तीय रूप से काफी बुरा असर पड़ेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त होने के बाद पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट शुरू होगा। वेस्टइंडीज के कप्तान रहे डेरेन सैमी ने भी इस पर हैरानी जताई। वो ‘पाकिस्तान सुपर लीग (PSL)’ में ‘पेशावर जलमी’ की तरफ से खेल चुके हैं।

अब इस टीम ने उन्हें मुख्य कोच बना रखा है। उनका कहना है कि पिछले 6 वर्षों में पाकिस्तान में खेलना उनके लिए हमेशा एक मजेदार अनुभव रहा है और उन्होंने हमेशा खुद को सुरक्षित महसूस किया। पाकिस्तानी टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने कहा कि अफवाहों के आधार पर न्यूजीलैंड ने दौरा रद्द कर दिया। पाकिस्तानी क्रिकेटर शादाब खान ने इसे दिल तोड़ने वाला बताया। बाबर आजम ने कहा कि न्यूजीलैंड की टीम को उम्दा सुरक्षा दी गई थी।

न्यूजीलैंड की जो टीम पाकिस्तान गई थी, उसमें वहाँ के कई बड़े खिलाड़ी शामिल नहीं थे। उन्हें रावलपिंडी स्टेडियम से 10 किलोमीटर दूर एक होटल में ठहराया गया था। सुरक्षा बलों को भी रास्ते में लगाया गया था। पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा कि हम फिर उठेंगे और आगे बढ़ेंगे। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जैसन गिलेस्पी ने कहा कि न्यूजीलैंड की आलोचना ठीक नहीं, क्योंकि उन्होंने दिखाया है कि वो इस खेल को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

उधर कुछ पाकिस्तानी तो कह रहे हैं कि फौरन पाकिस्तान को फैसला लेना चाहिए कि वो कभी न्यूजीलैंड के साथ कोई मैच नहीं खेलेंगे। वहीं ब्लू टिक वाले पत्रकार फरवा मुनीर समेत कई लोग इसके पीछे भारत और बीसीसीआई को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। कैटी सिमॉन लिखती हैं, “हद्द है! पाकिस्तान पूरी तरह से सुरक्षित देश है। पीसीबी को भविष्य में न्यूजीलैंड के साथ खेले जाने वाला हर मैच को कैंसिल कर देना चाहिए। कोई सुरक्षा कारण नहीं थे बस बीसीसीआई का दबाव था। शर्म आनी चाहिए न्यूजीलैंड क्रिकेट को जो राजनीति के आधार पर खेल खेलते हैं।”

साभार : ऑपइंडिया

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

         हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!