Friday, December 3, 2021
अपराधएनसीआरख़बरें राज्यों सेताजा खबरनागरिक मुद्देविशेष रिपोर्टसामाजिक

महिला विरोधी अपराधों की शिकायतें 46% बढ़ीं, अधिकतर शिकायतें यूपी से- महिला आयोग

पढ़िये न्यूज़18 की ये खास खबर….

महिला आयोग के अनुसार इस साल आठ महीनों में जो शिकायतें आईं उनमें 7,036 शिकायतें गरिमामयी जीवन जीने के अधिकार के प्रावधान के तहत दर्ज की गईं.

नई दिल्ली. राष्ट्रीय महिला आयोग (National Women Commission) ने कहा है कि साल 2021 के गत आठ महीनों में महिलाओं के खिलाफ अपराध की शिकायतों में 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. कहा गया कि इनमें से आधे से अधिक शिकायतें उत्तर प्रदेश से आई हैं. महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा का कहना है कि शिकायतें बढ़ रही हैं क्योंकि आयोग नियमित रूप से जागरुकता अभियान चला रहा है और अब लोग इसके काम के बारे में ज्यादा जागरुक हो गए हैं.

आयोग के अनुसार, उसे जनवरी से अगस्त के बीच महिलाओं के खिलाफ अपराध की 19,953 शिकायतें मिलीं जबकि पिछले साल इसकी अवधि में इन शिकायतों की संख्या 13,618 थी. महिला आयोग ने बताया कि जुलाई्र महीने में 3,248 शिकायतें आईं जो जून, 2015 के बाद किसी एक महीने में आईं सर्वाधिक शिकायतें थीं.

7,036 शिकायतें गरिमामयी जीवन जीने के अधिकार के प्रावधान के तहत दर्ज
उसके मुताबिक, इस साल आठ महीनों में जो शिकायतें आईं उनमें 7,036 शिकायतें गरिमामयी जीवन जीने के अधिकार के प्रावधान के तहत दर्ज की गईं, जबकि 4,289 शिकायतें घरेलू हिंसा और 2,923 शिकायतें विवाह के बाद महिलाओं के उत्पीड़न या दहेज संबंधी उत्पीड़न की थीं.

आयोग का कहना है कि उत्तर प्रदेश से सबसे अधिक 10,084 शिकायतें आईं. इसके बाद दिल्ली से 2,147, हरियाणा से 995 और महाराष्ट्र से 974 शिकायतें मिलीं. इन आंकड़ों के बारे में पूछे जाने पर रेखा शर्मा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि शिकायतों की संख्या में बढ़ोतरी की वजह अपराधों को रिपोर्ट करने को लेकर महिलाओं में जागरुकता का बढ़ना है.

गैर सरकारी संगठन ‘आकांक्षा फाउंडेशन’ की संस्थापक अकांक्षा श्रीवास्तव का कहना है कि अब महिलाएं मदद मांगने के लिए आगे आ रही हैं और यही वजह है कि शिकायतों की संख्या बढ़ रही है. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!