Education : दिल्ली में आईटीआई छात्रों से कराया जाएगा अधिक प्रैक्टिकल, शिक्षा मंत्री ने दिए ये निर्देश

पढ़िये न्यूज़18 की ये खास खबर….

Education : दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने आईटीआई के छात्रों को लॉकडाउन के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए एक एक्शन प्रोग्राम तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

नई दिल्ली, Education: दिल्ली के इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (ITI) में स्टूडेंट्स को अब अधिक से अधिक प्रैक्टिकल कराने पर जोर दिया जाएगा, ताकि स्टूडेंट्स का लर्निंग गैप खत्म हो सके और उन्हें कोर्स का पूरा प्रैक्टिकल मिले. दिल्ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को तमाम ITI प्रिंसिपल को इस संबंध में एक प्रोग्राम ऑफ एक्शन तैयार करने के निर्देश दिए. शिक्षामंत्री ने कहा कि यह प्रोग्राम ऑफ एक्शन बनाकर स्टूडेंट्स अधिक से अधिक प्रैक्टिकल करने के अवसर दिए जाएं. इससे उन्हें अपना कोर्स पूरा करने के बाद इंडस्ट्री में जॉब (Jobs) पाने के बेहतर अवसर मिल सकेंगे. इस मौके पर उन्होंने कुछ स्टूडेंट्स को सम्मानित भी किया.

CTS के टॉपर्स किए गए सम्मानित

शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को दिल्ली सरकार के आईटीआई में क्रॉफ्ट्समैन ट्रेनिंग स्कीम (CTS) में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स को सम्मानित किया. CTS के अंतर्गत ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट (AITT) में शिवा ने फर्स्ट, सुरुचि कुमारी ने सेकेंड और आकाश मौर्य ने थर्ड पोजीशन हासिल की. जबकि CTS के तहत दिल्ली स्टेट टॉपर्स के रूप में प्रीति ने फर्स्ट, सपना देवी ने सेकेंड और हेमलता ने थर्ड पोजीशन हासिल की. इस मौके पर शिक्षामंत्री सिसोदिया ने कहा कि ITI जैसे संस्थानों से ट्रेनिंग लेकर हुनरमंद स्टूडेंट्स करियर की एक नई गाथा लिखेंगे.  हमारा देश विकसित तभी होगा जब देश का हर युवा अपने आप में कुशल होगा. इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स से बातचीत भी की.

स्टूडेंट्स को मिलेगा ज्यादा प्रैक्टिकल्स का मौका

शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोविड के चलते स्टूडेंट्स की पढ़ाई का बहुत नुकसान हुआ है. इसलिए अब स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिकल कार्य करने का अवसर दिया जाना चाहिए. उन्होंने दिल्ली के ITI को और अधिक बेहतर करने के लिए स्टूडेंट्स से सुझाव भी मांगे, ताकि उन्हें वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग मुहैया कराई जा सके. उल्लेखनीय है कि दिल्ली के 19 सरकारी ITI में स्टूडेंट्स को कुल 49 ट्रेड्स में ट्रेनिंग प्रदान की जा रही है. इन संस्थानों में करीब 11 हज़ार स्टूडेंट्स एडमिशन लेते हैं. ट्रेनिंग के बाद 80 प्रतिशत से अधिक स्टूडेंट को आसानी से जॉब मिल जाती है. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version