India Coronavirus Cases: पिछले 24 घंटे में सामने आए 45,352 नए मामलों के साथ सक्रिय केस बढ़े, केरल में हालात चिंताजनक

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

केरल में लगातार कोरोना से बिगड़ते हालात को लेकर केंद्र की चिंता बढ़ती जा रही है। इससे देश में सक्रिय मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। 4 लाख से करीब सक्रिय केस हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में मौतों में कमी दर्ज की गई है।

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत में इस हफ्ते को देखें तो मंगलवार को छोड़कर बाकी सभी दिन कोरोना के नए मामले 40 हजार से ऊपर ही रिपोर्ट किए गए। एक बार फिर शुक्रवार को सामने आए नए मामलों की संख्या 45 हजार पार दर्ज की गई है। मामलों में बढ़ोतरी का एक सबसे बड़ा कारण केरल में बिगड़ी स्थिति भी है। केरल के चलते देश में रोजाना 40 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि, मंगलवार को देश में 30 हजार की लपेट में मामले दर्ज हुए थे। उसके बाद बुधवार और फिर गुरुवार और अब शुक्रवार तीनों ही दिन कोरोना के केस में बढ़त बनी हुई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, आज पूरे देश में कोरोना के 45,352 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसमें सिर्फ केरल से ही 32 हजार से अधिक मामले हैं। केरल में लगातार कोरोना से बिगड़ते हालात को लेकर केंद्र की चिंता बढ़ती जा रही है। इससे देश में सक्रिय मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की संख्या 35,181 रही।

भारत में 40 हजार से ऊपर बने हुए कोरोना के मामलों में केरल की खराब स्थिति का पूरा हाथ है। केरल में मामले कम ही नहीं हो रहे हैं। आए दिन मामले 30 हजार के आंकड़े को छू रहे हैं। देखा जाए तो बीते दिन केरल में 32,097 नए कोविड मामले दर्ज किए गए थे और इनको जोड़ते हुए भारत ने आज कुल 45 हजार से ऊपर मामलों की सूचना दी। यानी तकरीबन केरल से ही अधिकतर मामले दर्ज हुए हैं। वहीं, बीते दिन सामने आई रिपोर्ट में केरल में 21,634 लोगों की रिकवरी हुई है।

देश में पिछले घंटों में हुई मौतों की बात करें तो इनमें कमी आई है। गुरुवार को सामने आए आंकड़ों के मुताबिक, कुल 509 लोगों की मौत हुई थी। वहीं, शुक्रवार को को मौतों का आंकड़ा घटकर 366 हो गया। केरल में बीते दिन 188 लोगों की कोरोना से मृत्यु हुई थी। वहीं, केरल में कोरोना का ताजा अपडेट सामने आते ही कयास लगाए जा चुके थे कि अगले दिन जारी होने वाले देश के कुल मामलों में भी बढ़त बनी रहेगी, और वही हुआ। केरल में 2,40,186 सक्रिय केस हैं।…और अब तक वहां 21,149 लोगों की मौत हो चुकी है। केरल में पॉजिटिविटी रेट 18.41 फीसद है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ‘भारत में अब तक कोरोना के 3 करोड़ 29 लाख 03 हजार 289 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, कोरोना से ठीक हुए लोगों की संख्या 3 करोड़ 20 लाख 63 हजार 616 पर पहुंच गई है।’ वहीं, देश में सक्रिय मामले बढ़ते जा रहे हैं। इनका आंकड़ा 4 लाख के पास पहुंच गया है। देश में अब 3 लाख 99 हजार 778 सक्रिय केस हैं।…और देश में अब तक 4 लाख 39 हजार 895 लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवाई है।’ देखा जाए तो लगातार हो रही कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी से सक्रिय मामले फिर बढ़ते जा रहे हैं।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 16,66,334 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 52,65,35,068 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। केरल में पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 1,74,307 नमूनों का परीक्षण किया गया। वहीं, देश में कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 67,09,59,968 हो गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले कुल मामलों के 1.22 फीसद हैं। दैनिक पाजिटिविटी रेट 2.72 फीसद है और रिकवरी रेट 97.45 फीसद है। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?