Sunday, November 28, 2021
एनसीआरख़बरें राज्यों सेताजा खबरनागरिक मुद्देमेरा स्वास्थ्यराष्ट्रीयविशेष रिपोर्टशिक्षा

School Reopening: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में खुले स्कूल, केंद्र सरकार सतर्क; राज्यों को दिए गए ये निर्देश

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

केंद्र सरकार स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के टीकाकरण को प्राथमिकता दे रही है। स्कूल शिक्षा के अधिकारी शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों के टीकाकरण को लेकर विभिन्न राज्य सरकारों के संपर्क में है।

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरोना वायरस महामारी की वजह से स्कूल लंबे समय से बंद चल रहे हैं, लेकिन अब पूरी सावधानी के साथ इन्हें धीरे-धीरे फिर से खोला जाने लगा है। केंद्र सरकार भी स्कूल खोलने को लेकर सतर्कता बरत रही है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने अपने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ देश भर में फिर से खुलने वाले स्कूलों की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने सितंबर माह तक स्कूलों में सभी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ का टीकाकरण करने के रोडमैप का भी जायजा लिया। केंद्र सरकार स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के टीकाकरण को प्राथमिकता दे रही है। स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के अधिकारी शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों के टीकाकरण को लेकर विभिन्न राज्य सरकारों के संपर्क में है।

इन राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल

बता दें कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, उड़ीसा राजस्थान कर्नाटक त्रिपुरा आदि समेत कई राज्यों में स्कूलों खोले जा रहे हैं है। विभिन्न राज्य सरकारों ने अलग-अलग तारीखों से स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है। हालांकि अभी भी अधिकांश स्थानों पर छात्रों को अनिवार्य रूप से स्कूल में उपस्थिति रहने के लिए नहीं कहा गया है। यूपी, दिल्ली, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान में कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन करते के तहत स्कूलों को खोला जा रहा है। वहीं में एक सितंबर से पहली से पांचवीं तक के स्कूल खोले जाने के राज्य सरकार के आदेश को इलाहाबाद हाईकोर्ट में पत्र याचिका दायर कर चुनौती दी गई है। कोविड की तीसरी लहर की आशंका को आधार बनाकर अभी स्कूलों को बंद रखने की मांग की गई है। वहीं, दिल्ली में आज से 9वीं से 12वीं तक स्कूल खुल रहे हैं।

सितंबर तक हो सभी शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों के टीकाकरण

देश के अधिकांश राज्यों में सितंबर माह से स्कूल खुल रहे हैं। ऐसे में छात्रों के साथ साथ शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों की सुरक्षा के मद्देनजर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों को सितंबर महीने में सभी शिक्षण और गैर शिक्षण कर्मचारियों के लिए टीकाकरण की पहली खुराक पूरी करने को कहा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की स्कूल शिक्षा सचिव अनीता करवाल ने कहा कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सभी शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए जिला स्तर पर संयुक्त रूप से रोड मैप तैयार करेंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा पर की चर्चा 

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्कूलों के फिर से खुलने को देखते हुए मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक में छात्रों, शिक्षकों की सुरक्षा पर चर्चा की गई। साथ ही इस बात पर जोर दिया गया कि जल्द से जल्द देश भर के सभी शिक्षकों का टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाए। इससे पहले मंगलवार को स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग (डीओएसईएल) के सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सितंबर 2021 के महीने के दौरान सभी शिक्षण और गैर शिक्षण कर्मचारियों के लिए टीकाकरण की पहली खुराक पूरी करने की सलाह दी। उन शिक्षण और गैर शिक्षण कर्मचारियों को जो पहली खुराक पहले ही प्राप्त कर चुके हैं, दूसरी खुराक के लिए सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!