दिल्ली हाईकोर्ट में आज से शुरू होगी प्रत्यक्ष सुनवाई, कोरोना प्रोटोकॉल का होगा पालन

पढ़िये न्यूज़18  की ये खास खबर….

नियमित सुनवाई शुरू होने के पहले दिन हाईकोर्ट में 12 पीठ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बजाए नियमित/प्रत्यक्ष तौर पर मामले की सुनवाई करेंगे. इनमें दो कोर्ट हैं, जबकि 10 सिंगल जज बेंच हैं. कोर्ट में अन्य बेंच मामले की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मामले की सुनवाई करेंगे.

नई दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट में मंगलवार से मामलों की सीमित तरीके से नियमित/प्रत्यक्ष सुनवाई शुरू होगी. वहीं, जिला अदालतों में 24 अगस्त से ही मामलों की नियमित सुनवाई शुरू हो चुकी है. हाईकोर्ट में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वकीलों को कोर्ट में प्रवेश दिया जाएगा.

नियमित सुनवाई शुरू होने के पहले दिन हाईकोर्ट में 12 पीठ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बजाए नियमित/प्रत्यक्ष तौर पर मामले की सुनवाई करेंगे. इनमें दो कोर्ट हैं, जबकि 10 सिंगल जज बेंच हैं. कोर्ट में अन्य बेंच मामले की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मामले की सुनवाई करेंगे. हाईकोर्ट ने 31 अगस्त से लेकर 1 अक्तूबर 2021 तक के लिए मामलों की नियमित सुनवाई का रोस्टर (कौन से न्यायाधीश किसी दिन मामले में नियमित सुनवाई करेंगे) जारी कर दिया है.

कोरोना प्रोटोकॉल के साथ ही प्रवेश

अधिकारियों ने बताया कि अदालत में कोरोना प्रोटोकॉल के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा. महामारी के मद्देनजर, कुछ समय के लिए छोड़कर 16 मार्च, 2020 से ही हाईकोर्ट और जिला अदालतों में सिर्फ जरूरी मामलों की वर्चुअल/ यानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई हो रही थी. हाईकोर्ट ने 19 अगस्त को कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद नियमित सुनवाई शुरू करने का फैसला किया था. 19 अगस्त को जारी आदेश के तहत किसी भी पक्ष की ओर से आग्रह किए जाने पर प्रत्यक्ष सुनवाई के दिनों में, हाईकोर्ट हाइब्रिड प्रणाली से भी सुनवाई करेगा यानी सुनवाई प्रत्यक्ष और वीडियो कांफ्रेंसिंग दोनों माध्यम से हो सकेंगी.

पिछले साल 16 मार्च को लगी थी रोक

कोरोना संक्रमण के मद्देनर हाईकोर्ट में 16 मार्च 2020 से जरूरी मामलों के अलावा अन्य मामलों में सुनवाई पर रोक लगा दी गई थी, जबकि जिला अदालतों में 25 मार्च 2020 से प्रत्यक्ष सुनवाई पर रोक लगाई गई थी. महामारी में कमी आने पर हाईकोर्ट ने 12 मार्च 2021 को आदेश पारित कर दोबारा से सभी अदालतों में नियमित कामकाज शुरू करने का फैसला किया था. 15 मार्च से हाईकोर्ट में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कामकाज शुरू हुआ, लेकिन दूसरी लहर आने के बाद दोबारा से सभी अदालतों में मामलों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई शुरू कर दी गई थी. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version