Friday, December 3, 2021
इवेंट्सएनसीआरख़बरें राज्यों सेताजा खबरनागरिक मुद्देविशेष रिपोर्टसामाजिक

नए रंग-रूप में जलियांवाला बाग देखने उमड़ रहे लोग, एक दिन में पहुंचे 50 हजार पर्यटक, शहीदों को किया नमन

 

Jallianwala Bagh नए रंग-रूप में जलियांवाला बाग को देखने के लिए लोग उमड़ रहे हैं। देशभर से पर्यटक पिछले दो दिन से यहां हजारों की संख्‍या में आ रहे हैं। रविवार को तो यहां 50 हजार से अधिक पर्यटक पहुंचे। उन्‍होंने शहीदों का नमन किया।

अमृतसर। jallianwala Bagh: नए रंग रूप में जलियांवाला बाग को देखने पर्यटक उमड़ रहे हैा। दो दिनों से यहां लोगों का जैसे हुजूम लगा हुआ है। रविवार को तो यहां 50 हजार लोग पहुंचे और शहीदों को नमन किया। सोमवार को भी सुबह से काफी संख्‍या में पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं। जलियांवाला बाग करीब करीब डेढ़ साल बाद नए रूप में रविार को लोगों के लिए खोला गया। अब यह रोज सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक पर्यटकों के लिए खुलता है।

पहले दिन रविवार को जलियांवाला बाग देखने के लिए पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा। सोमवार को भी काफी संख्‍या में लोग पहुंच रहे हैं। शहीदी स्थल को नए रूप में देखकर लोग बाग-बाग हो उठते हैं। रविवार को करीब 50 हजार पर्यटक यहां पहुंचे और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। दूर-दराज से आए पर्यटकों ने रेनोवेट किए गए बाग को देखा।

जलियांवाला बाग की गैलरी देखते पर्यटक। 

पर्यटक गैलरियों में जाकर इस घटना के इतिहास और शहीदों के बारे में जानकारी लेते हैं। अंग्रेजों ने किस तरह निहत्थे लोगों पर क्रूरता दिखाई और सैकड़ों लोगों को शहीद कर दिया, यह सब देख कई लोगों की आंखें भी नम हो जाती हैं। हालांकि, बहुत लोगों ने पहले भी बाग को पहले भी देखा हुआ था, मगर रेनोवेशन के बाद हुए बदलाव और वहां पर बढ़ी सुविधाओं से पर्यटकों को काफी अच्छा लग रहा है ।

महिला पर्यटक बोली- नया रूप देखकर अच्छा लगा

बटाला से आईं कमल ने बताया कि वह पहले भी कई बार जलियांवाला बाग में आ चुकी हैं। अब डेढ़ साल के बाद बाग खुला है तो वह फिर से इसका नया रूप देखने के लिए आईं और उन्हें काफी अच्छा लगा। बाग के एंट्री प्वाइंट पर ही बनाई गई शहीदों की प्रतिमाएं हमारे इस महान देश की गाथाएं सुनाती हैं और बताती हैं कि किस तरह से भारत को आजाद करवाने के लिए लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।

जलियांवाला बाग में पहुंचे पर्यटक सेल्‍फी लेना भी नहीं चूकते। 

‘पहली बार शहीदी कुएं की इतनी गहराई देखी’

गुरदासपुर से आए दविंदर कुमार ने कहा कि जलियांवाला बाग में पहली बार शहीदी कुएं को इतनी गहराई से देख पाए हैं। इसके अलावा जो गैलरियां बनाई गई हैं उन्हें बहुत ही अच्छे से डिजाइन किया गया है। गैलरियों में शहीदों की प्रतिमाएं लगाई गई हैं। इसके अलावा एलईडी के जरिये इतिहास के बारे जो जानकारी दी जा रही है। वह बहुत ज्यादा पसंद आई। सब कुछ जीवंत लग रहा है।

जलियांवाला बाग की फोटो गैलरी देखते पर्यटक। 

दिल्‍ली से पहुंची महिला पर्यटक हुई अभिभूत

दिल्ली से आई अनिता कुमारी ने बताया कि वह आज खास तौर पर जलियांवाला बाग देखने के लिए अमृतसर आई हैं। उन्हें बाग के खुलने का बेसर्बी से इंतजार था। कुछ दिन पहले पता चला था कि 28 अगस्त को उद्घाटन हो रहा है। इसके बाद उन्होंने आने की योजना बना ली थी। यहां पर आकर बहुत ही अच्छा लगा और अब शाम के समय लाइट एंड साउंड शो देखेंगी। इसको लेकर काफी क्रेज है। वह जलियांवाला बाग को नए रूप में देखकर अभिभूत हो गईं। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!