GATE 2022 परीक्षा के लिए आज से करें आवेदन, gate.iitkgp.ac.in पर 24 सितंबर तक कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

GATE 2022 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (आईआईटी खड़गपुर) द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2022 परीक्षा के आवेदन आज 30 अगस्त 2021 से किये जा सकते हैं। GATE 2022 परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 सितंबर 2020 तक चलेगी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। GATE 2022 परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (आईआईटी खड़गपुर) द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2022 परीक्षा के आवेदन आज, 30 अगस्त 2021 से किये जा सकते हैं। GATE 2022 परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 सितंबर 2020 तक चलेगी। जो उम्मीदवार GATE 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे परीक्षा के लिए आईआईटी खड़गपुर गेट परीक्षा के लिए बनाये गये विशेष पोर्टल, gate.iitb.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

गेट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया के पांच चरण हैं। सबसे पहले उम्मीदवारों को GATE 2022 परीक्षा GOAPS पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवार का नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करके पंजीकरण करना होगा। इसके बाद पंजीकृत ईमेल पर भेजे गये आवंटित नामांकन संख्या के माध्यम से पासवर्ड जेनेरेट करें और फिर GATE 2022 पंजीकरण पूरा करें। पंजीकरण करने के बाद पोर्टल पर फिर से लॉगिन करें और सभी आवश्यक विवरण जैसे व्यक्तिगत, शैक्षिक और संपर्क जानकारी दर्ज करें। अपनी पसंद के अनुसार GATE 2022 पेपर और GATE परीक्षा केंद्रों का चयन करें। तीसरे चरण में आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) की स्कैन कॉपी अपलोड करें। चौथे चरण में गेट परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क 1500 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करें। इसके बाद अंतिम चरण में अपने अप्लीकेशन को एक बार फिर से चेक करके सबमिट करें। साथ ही, सबमिट किये गये अप्लीकेशन की हॉर्ड कॉपी सेव कर लें।

इस लिंक से करें आवेदन

यहां देखें परीक्षा से सम्बन्धित विवरण

बता दें कि शिक्षा मंत्रालय (एमओई) और अन्य सरकारी स्कॉलरशिप / असिस्टेंटशिप के साथ-साथ इस परीक्षा के माध्यम से प्रवेश लेने वाले संस्थानों के प्रवेश विभिन्न पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेस (मास्टर और डॉक्टरेट) में प्रवेश के लिए गेट परीक्षा में योग्यता आवश्यक है। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!