Tuesday, November 30, 2021
एनसीआरख़बरें राज्यों सेजीडीएताजा खबरनागरिक मुद्देमेरा गाज़ियाबादविशेष रिपोर्टसंवरता गाज़ियाबाद

Ghaziabad news: गुलधर-दुहाई में बनेगा स्‍पेशल जोन, जानें क्‍या होंगे फायदे?

पढ़िये न्यूज़18 की ये खास खबर….

Ghaziabad development authority: गाजियाबाद के गुलधर -दुहाई को स्‍पेशल जोन बनाया जाएगा. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की बोर्ड की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई है. यह 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा. इससे यहां पर रोजगार के अवसर बनेंगे.

गाजियाबाद. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (ghaziabad development authority) की बोर्ड बैठक (board meeting) में गुलधर दुहाई (Duhai Guldhar) को स्‍पेशल जोन (Special Zone) बनाने को मंजूरी मिल गई है, जो 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा. रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्‍टम (Rapid Rail Transit System-RRTS) से कनेक्‍टीविटी की वजह से जीडीए ने यह फैसला लिया है. इसके साथ ही स्‍पेशल इकोनामी जोन बनाने का भी प्रस्‍ताव पास हो गया है. इसका सबसे बड़ा फायदा होगा कि यहां पर रोजगार के नए अवसर बनेंगे. बोर्ड की मीटिंग में दूसरा बड़ा फैसला मुधबन बापूधाम पर हुआ है. 1553 पुराने आवंटियों को पूर्व में तय कीमत से अधिक चुकान होंगे.

मेरठ मंडल के कमिश्‍नर सुरेन्‍द्र सिंह की अध्‍यक्षता में 16 प्रस्‍ताव  रखे गए,  जिसमें से कुछ आंशिक  बदलाव के बाद स्‍वीकृत हो गए. इनमें सबसे प्रमुख प्रस्ताव रैपिड रेल कॉरिडोर के बराबर में बनाए जाने वाले स्‍पेशल जोन का था, जिसे भविष्य में रोजगार और विकास के लिहाज से खास माना जा रहा है. क्षेत्र को दुहाई में 400 हेक्टेयर और गुलधर में 250 हेक्टेयर जमीन पहले ही चिह्नित की गई है. आरआरटीएस की लागत वसूलने के उद्देश्य से स्‍पेशल जोन में आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक हब के विकास की योजना है. कमिश्‍नर ने क्षेत्र के ले-आउट पर काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं. इसे  2023 तक तैयार करना है. आरआरटीएस के कनेक्‍ट होने के बाद दिल्ली से यहां पर आवागमन आसान होगा. इस वजह से यहां पर आवासीय और व्‍यावसयिक गतिविधयां बढ़ेंगी, जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

इसके अलावा बोर्ड के अन्‍य फैसले

मधुबन बापूधाम योजना में किसानों को दिए गए बढ़े मुआवजे का भार आवंटियों पर डाला जाएगा. बोर्ड ने भूखंड की वर्तमान दोगुना कीमत का हवाला देकर प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. इसके अलावा इंदिरापुरम, वैशाली और कौशांबी को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में जीडीए की संपत्तियों के सेक्टर रेट मार्च 2022 तक फ्रीज करने संबंधी प्रस्ताव को आंशिक संशोधन के साथ मंजूरी दी गई है. यानी तीन इलाकों को छोड़कर सभी जगह जमीन की कीमत नहीं बढ़ेगी. गाजियाबाद के बाजार दिल्ली कनॉट प्लेस और लखनऊ के हजरतगंज की तर्ज पर एक थीम में जल्द नजर आएंगे. ये प्रमुख प्रस्‍ताव पास हुए हैं. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!