Friday, December 3, 2021
एनसीआरख़बरें राज्यों सेताजा खबरनागरिक मुद्देराष्ट्रीयविशेष रिपोर्ट

बिना राशन कार्ड भी लोगों को मुफ्त में मिलेगा अनाज, दिल्ली हाईकोर्ट का अहम आदेश

पढ़िये न्यूज़18 की ये खास खबर….

Free Ration Distribution in Delhi: दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High court) ने सरकार के आदेश दिया है कि बिना राशन कार्ड भी लोगों को मुफ्त में खाद्यान दिया जाए. कोर्ट ने टिप्पणी की कि फ्री राशन कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट (COVID-19 Vaccine Certificate) देखकर बांटना चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवा सकें.

नई दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने सरकार को आदेश दिया है कि बिना राशन कार्ड भी लोगों को मुफ्त में खाद्यान दिया जाए. कोर्ट ने कहा कि जब तक ये पॉलिसी चलती है, चलाया जाए. सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने अहम टिप्पणी करते हुए कहा कि फ्री राशन कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट देखकर बांटना चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवा लें. फ्री राशन लेते हुए कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट COVID-19 Vaccine Certificate) दिखाने की कंडीशन लगा देनी चाहिए. इससे ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवा लेंगे और तीसरी लहर का खतरा भी टाला जा सकता है.

दरअसल, 7 लोगों ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका लगाकर कहा था कि उनके पास राशन कार्ड नहीं है. लिहाजा राज्य सरकार उन्हें राशन दे. इस याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने पूछा कि क्या आप लोग कोरोना वैक्सीन ले चुके हैं. इस पर सभी ने जवाब दिया हां, वैक्सीन का डोज लगवा लिया है. कोर्ट ने कहा कि रोजाना प्रधानमंत्री मोदी वैक्सीन लेने की अपील करते हैं. इस तरीके से फ्री राशन में अगर वैक्सीन सर्टिफिकेट की कंडीशन लगा दी जाए तो ज्यादा लोग वैक्सीन लगवाएंगे. दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट से सुनवाई के दौरान कहा कि फ्री राशन अभी भी लोगों को दिया जा रहा है, वो भी बिना राशन कार्ड देखे.

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस योजना की बंपर डिमांड
दिल्ली सरकार की हाल ही में शुरू की गई ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की योजना की बंपर डिमांड है. इस डिमांड का नतीजा यह है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों की ड्राइविंग टेस्ट के लिए लंबी वेटिंग शुरू हो गई है. इसके चलते अब दिल्ली सरकार सभी ट्रांसपोर्ट अथॉरिटीज में रात के समय भी ड्राइविंग टेस्ट लेने की व्यवस्था करने जा रही है. इससे वेटिंग कम करने में मदद मिलने की संभावना जताई जा रही है. ड्राइविंग टेस्ट रात 10 बजे तक लेने का फैसला किया गया है.

बता दें कि दिल्ली सरकार की 13 ट्रांसपोर्ट अथॉरिटीज हैं. इस सभी में बनने वाले ड्राइविंग लाइसेंस की सुविधा ऑनलाइन शुरू की गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 11 अगस्त को आईपी इस्टेट स्थित ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी में ताला लगाकर इस सुविधा की शुरुआत की थी और कहा गया था कि अब दिल्ली वालों को लाइसेंस बनवाने के लिए किसी अथॉरिटी में जाने की जरूरत नहीं होगी. अब यह सुविधा उनको घर बैठे ही ऑनलाइन मिलेगी. इस सुविधा के शुरू होने के बाद से अब तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों की जबरदस्त डिमांड ऑनलाइन देखी जा रही है. इसका बड़ा उदाहरण यह है कि लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए दिए जाने वाले ड्राइविंग टेस्ट के लिए लंबी वेटिंग चल रही है. दिल्ली सरकार ने अब इस लंबी वेटिंग की समस्या को दूर करने की भी तैयारी की है. सरकार ने ड्राइविंग टेस्ट देने वालों को अब रात में भी मौका देने की योजना बनाई है. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!