Friday, December 3, 2021
इवेंट्सएनसीआरख़बरें राज्यों सेखेलताजा खबरनागरिक मुद्देनियुक्तियाँराष्ट्रीयविशेष रिपोर्ट

BCCI कर रहा भर्तियां, NCA में बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच के लिए मांगे आवेदन

पढ़िये न्यूज़18 की ये खास खबर….

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में बल्लेबाजी, गेंदबाजी (तेज और स्पिन) और फील्डिंग कोचों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 सितंबर है.

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में बल्लेबाजी, गेंदबाजी (तेज और स्पिन) और फील्डिंग कोचों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 सितंबर है. एनसीए में उम्मीदवारों की आयु सीमा 60 वर्ष है. बीसीसीआई ने एनसीए, बेंगलुरु में 11 कोचों के वार्षिक अनुबंधों को नवीनीकृत नहीं करने का फैसला किया है. पिछले साल बीसीसीआई ने अपने अनुबंधों को नवीनीकृत नहीं करने का फैसला किया था, जिसमें सेवानिवृत्त क्रिकेटर शामिल हैं- रमेश पोवार, सुजीत सोमसुंदर, सुब्रतो बनर्जी, ऋषिकेश कानिटकर और शिव सुंदर दास.

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में वर्तमान कोच
बल्लेबाजी- ऋषिकेश कानिटकर और शिव सुंदर दास
गेंदबाजी- रमेश पोवार (स्पिन) और सुब्रतो बनर्जी (पेस)
क्रिकेट शिक्षा प्रमुख- सुजीत सोमसुंदरी

उल्लेखनीय है कि रमेश पोवार और शिव सुंदरदास अब भारत की महिलाओं के क्रमश: प्रमुख कोच और बल्लेबाजी कोच हैं. कोविड-19 के कारण कुछ समय की निष्क्रियता के बाद बीसीसीआई फिर से पूरी तरह कार्यात्मक मोड में है. हाल ही में क्रिकेट कोचों के लिए आठ दिनों के लेवल 2 हाइब्रिड कोर्स का आयोजन किया गया. इसमें भारत के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान, यूसुफ पठान, अभिषेक नायर, अशोक डिंडा, देवांग गांधी, नमन ओझा और परवेज रसूल शामिल थे. इससे पहले, बीसीसीआई ने एनसीए में ‘क्रिकेट के प्रमुख’ पद के लिए आवेदन करने की समय सीमा 31 अगस्त तक बढ़ा दी थी.

भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने इस पद के लिए फिर से आवेदन किया है. इसी के साथ उन्होंने आगामी टी 20 विश्व कप के बाद रवि शास्त्री को भारत के मुख्य कोच के रूप में बदलने की सभी अटकलों को समाप्त कर दिया.

श्रीलंका दौरे के बाद द्रविड़ ने भारतीय टीम के साथ पूर्णकालिका भूमिका को लेकर अंदेशा जताया था. उनके आवेदन से हालांकि पुष्टि होती है कि वह अब भी युवा क्रिकेटरों के साथ काम करके राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की मदद करना चाहते हैं.

बीसीसीआई की वेबसाइट पर नौकरी का विवरण इस प्रकार से है, ‘हेड क्रिकेट एनसीए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी सभी क्रिकेट कोचिंग कार्यक्रमों को चलाने के लिए समग्र रूप से जिम्मेदार होंगे. वह अकादमी में प्रशिक्षण में भाग लेने वाले सभी क्रिकेटरों की तैयारी, विकास और प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार होंगे.’ साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!