Friday, December 3, 2021
ताजा खबरमेरा स्वास्थ्य

चिंता: कैंसर का गढ़ बनते जा रहे हैं ये दो राज्य, IMCR-NCDIR की रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

पढ़िये tv9hindi की ये खास खबर….

अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले और मिजोरम के आइजोल में महिलाओं और पुरुषों में कैंसर के नए मामले सबसे ज्यादा दर्ज किए गए. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (IMCR) और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च (NCDIR) द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पापुमपारे जिले में महिलाओं में प्रति एक लाख कैंसर के 219.8 मामले हैं.

मिजोरम की राजधानी आइजोल में पुरुषों में प्रति एक लाख मामलों में 269.4 हैं. बाकिन पर्टिन जनरल हॉस्पिटल (BPGH) में जनसंख्या आधारित कैंसर रजिस्ट्री (PBCR) के प्रमुख अन्वेषक डॉ कलिंग जेरांग ने कहा, पूर्वोत्तर भारत देश की कैंसर राजधानी है, जहां देश में नए निदान किए गए कैंसर के मामलों की सबसे अधिक कैंसर रेट है.

आईसीएमआर-एनसीडीआईआर, बेंगलुरु के तहत पीबीसीआर परियोजना, राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम (एनसीआरपी) के तहत कैंसर के रुझानों की स्टडी कर रही है. उन्होंने कहा कि परियोजना द्वारा किए गए कैंसर डेटा का उपयोग सरकार कैंसर की रोकथाम, इलाज और नीति-निर्माण निर्णयों में किया जाएगा.

महिलाओं को फेफड़ों और पुरुषों को पेट का कैंसर

स्टडी के अनुसार गैर एशियाई देशों के मुकाबले एशिया में आइजोल जिले में महिलाओं में फेफड़े का कैंसर होने की सर्वाधिक दर है और पुरुषों में पेट का कैंसर होने की दर भी सबसे ज्यादा है. तंबाकू से संबधित कैंसर होने के मामले भी भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में सबसे ज्यादा हैं.

कैंसर ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाती है. अगर सही समय पर इसका पता न चले तो कैंसर मरीज को बचा पाना नामुमकिन हो जाता है. इसके शुरुआती लक्षण भी काफी होते हैं, जिन्हें सही समय में पहचानकर टेस्ट कराने से बचाव संभव है.

कैंसर के शुरुआती 7 लक्षण

  • शरीर के किसी भी हिस्से में लंबे समय तक दर्द का बने रहना.
  • लंबे समय से खांसी और गले में दर्द रहना
  • पेशाब से जुड़ी दिक्कतें बनी रहती हैं.
  • महिलाओं को मेनोपॉज के बाद जांच कराते रहना चाहिए.
  • बिना किसी कारण के वजन कम होना भी एक अलार्म है.
  • आंतों से जुड़ी दिक्कत बनी रहना.
  • अच्छी डाइट लेने के बावजूद लगातार थकान बने रहना.

साभार- tv9hindi

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!