दिल्ली में भी होंगी विश्वस्तरीय सड़कें, पहले चरण में 540 KM सड़कों का होगा सौंदर्यीकरण

पढ़िये  न्यूज़18 की ये खास खबर….

Deihi News: सड़कों के किनारे रिक्शा के लिए पार्किंग, ग्रीन बेल्ट एरिया, पब्लिक ओपन स्पेस, साइकिल लेन, पैदल पाथ लेन के साथ कई और सुविधाएं भी मिलेंगी. केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) का प्लान है कि पहले चरण में दिल्ली में 540 किलोमीटर सड़कों के पुनर्विकास, सड़कों के निर्माण और सौंदर्यीकरण के लिए परियोजनाएं पूरी हो जाएं.

नई दिल्ली. दिल्ली में भी अब यूरोपीय शहरों (European Cities) की तर्ज पर सड़कें (Roads) बनने की शुरुआत हो गई है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) और लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने मंगलवार को चिराग दिल्ली (Chirag Delhi) में यूरोपीय तर्ज पर पुनर्विकसित सड़क के हिस्से का दौरा किया. इस दौरान परियोजना और कैसे इसी तरह पूरी दिल्ली में सड़कों को पुनर्विकिसत‌ किया जाए इस संबंध में चर्चा की गई. साथ ही केजरीवाल सरकार की दिल्ली के पुनर्विकास और सड़कों के सौंदर्यीकरण की प्रतिबद्धता को स्पष्ट किया ताकि यूरोपीय शहरों की तरह सुंदर और विश्व स्तरीय सड़कें बनाकर दिल्ली को विश्व स्तरीय शहर बनाया जा सके.

दिल्ली की सड़कें भी अब यूरोपियन स्टाइल की
बता दें कि पिछले साल दिसंबर में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर पीडब्ल्यूडी ने कंसल्टेंट नियुक्त किया था. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की 540 किलोमीटर लंबी सड़कों को यूरोपियन शहरों की तर्ज पर खूबसूरत बनाने की प्रक्रिया शूरू की गई थी. उस समय केजरीवाल ने कहा था कि जून 2021 तक हर हाल में सड़कों को खूबसूरत बनाने का काम शुरू हो जाए. केजरीवाल ने उस समय दावा किया था कि साल 2023 की शुरूआत में इन सड़कों के सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

दिल्ली में भी अब यूरोपीय शहरों की तर्ज पर सड़कें बनने की शुरुआत हो गई है.

ये सुविधाएं सड़कों पर मिलेंगी
गौरतलब है कि इन सड़कों के किनारे रिक्शा के लिए पार्किंग, ग्रीन बेल्ट एरिया, पब्लिक ओपन स्पेस, साइकिल लेन, पैदल पाथ लेन के साथ कई और सुविधाएं भी मिलेंगी. केजरीवाल सरकार का प्लान है कि पहले चरण में दिल्ली में 540 किलोमीटर सड़कों के पुनर्विकास, सड़कों के निर्माण और सौंदर्यीकरण के लिए परियोजनाएं पूरी हो जाएं.

ऐसे दिल्ली का चेहरा बदल जाएगा
इस मौके पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में जल्द ही यूरोपीय मानकों की तरह सुंदर सड़कें होंगी. हम अपनी प्रतिबद्धता और समर्पण से राष्ट्रीय राजधानी का चेहरा बदल देंगे. वहीं, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह खूबसूरत सड़क दिल्ली में उदाहरण का काम करेगी‌, जिसे दिल्ली भर में दोहराया जाएगा. विश्व स्तरीय शहरों की पहचान उच्च गुणवत्ता वाली सुंदर सड़कें होती हैं. लोक निर्माण विभाग ने इस सड़क के हिस्से पर सराहनीय काम किया है. अब इसे पूरे शहर में लागू करने पर लोक निर्माण विभाग को काम करना चाहिए.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पिछले साल दिसंबर में इसको लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी किए थे. (फाइल फोटो)

री-डिजाइन सड़कों पर यह प्रमुख सुविधाएं होंगी
-रिक्शा के लिए पार्किंग
-पार्किंग के लिए स्थान चिंहित
-ग्रीन बेल्ट
-पब्लिक ओपन स्पेश
-साइकिल लेन
-पैदल पाथ लेन
-सड़क की दीवारों पर विभिन्न तरह की डिजाइन का डिस्प्ले होगा.
-सड़क के बगल में पार्क होगा तो उसे दीवार से ढका नहीं जाएगा, ताकि सड़क से पार्क की खूबसूरती दिखे

चिराग दिल्ली की सड़क के एक हिस्से को लोक निर्माण विभाग ने पुनर्विकसित किया है और साइकिल ट्रैक भी बनाया है. यह कार्य पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर किया गया ताकि इस मॉडल के पूरी दिल्ली में लागू किया जा सके. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version