आज होगी उल्‍काओं की बारिश, खगोल प्रेमियों की आसमान पर रहेगी नजर, जानें- कहां देख सकेंगे LIVE

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

आसमान में हर वर्ष कुछ न कुछ बड़ी खगोलीय घटनाएं होती रहती हैं। आज भी ऐसी ही एक घटना होने वाली है। आसमान में आज रात उल्‍काओं की बारिश होने वाली है। खगोल प्रेमियों के लिए ये एक महत्‍वपूर्ण घटना है।

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। आज ब्रह्मांड की घटनाओं में दिलचस्‍पी रखने वालों के लिए बेहद खास दिन है। खास इसलिए क्‍योंकि आज धरती पर उल्‍काओं (Meteor)की बारिश होने वाली है। इस खगोलीय घटना की एक खास बात ये भी रही है कि उल्‍काओं की ये बारिश बुधवार-गुरुवार (11-12 अगस्‍त) की आधी रात से शुरू हुई थी और ये गुरुवार-शुक्रवार (12-13 अगस्‍त) की रात को भी जारी रहेगी। नासा समेत धरती पर लगी दूसरी बड़ी दूरबीनों और हाई-रिजोल्‍यूशन वाले कैमरे की मदद से 11-12 अगस्‍त की रात को इन्‍हें कैप्‍चर किया गया।

नासा से मिली जानकारी के मुताबिक उल्‍काओं की ये बारिश अमेरिका के ऊपर होने वाली है। नासा ने ये भी बताया है कि आज अमेरिका का आसमान पूरी तरह से साफ रहेगा। नासा के मुताबिक इस वर्ष 26 जुलाई को पहली बार उल्‍का को देखा गया था। नासा ने बताया है कि आज रात उल्‍काओं की बारिश की शुरुआत देर रात होगी और शुक्रवार की सुबह तक जारी रहेगी। उत्‍तरी गोलार्द्ध में रहने वालों को आज की रात एक घंटे में करीब 40 उल्‍का आसमान से गुजरते हुए दिखाई दे सकते है। वहीं दक्षिण गोलार्द्ध को भी कुछ उल्‍का दिखाई दे सकते हैं।

आपको बता दें कि उल्‍का धूमकेतु स्विफ्ट-टटल (comet Swift-Tuttle) के टुकड़े हैं, जो हर 133 साल में एक बार सूर्य और प्लूटो की कक्षा से परे परिक्रमा करते हैं। पृथ्वी हर साल धूमकेतु के रास्ते के पास से गुजरती है, और स्विफ्ट-टटल द्वारा छोड़ा गया मलबा हमारे आकाश में उल्काओं के रूप में दिखाई देता है। आज इन्‍हें ही देखने का मौका मिला है।

नासा का कहना है कि गुरुवार-शुक्रवार की रात को आसमान में इन्‍हें देखने का बड़ा मौका है। आसमान में निकला पूर्ण चंद्रमा इस घटना को और अधिक आकर्षक बना देगा। जो लोग इस खगो‍लीय घटना को देखना चाहते हैं उनके लिए नासा की तरफ से कुछ सुझाव भी दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि ऐसे लोग तेज रोशनी से दूर गहरे अंधेरे आसमान पर यदि अपनी नजरें कें‍द्रित करेंगे तो उन्‍हें करीब आधे घंटे में उल्‍काओं का गिरते हुए जरूर देख सकेंगे। आपको बता दें कि उल्‍का बड़ी तेजी से नजरों के सामने से गुजरती हैं। इन्‍हें बेहद कम समय के लिए ही देखा जा सकता है। इसलिए एक ही जगह पर ध्‍यान लगाना बेहद जरूरी है।

नासा ने इस खगोलीय घटना को देखने का मौका उन लोगों को भी दिया है जो खुले आसमान के नीचे से इसको नहीं देखना चाहते हैं, या नहीं देख सकते हैं। नासा के फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पेज पर इसको आज रात करीब अमेरिकी समयानुसार रात 10 बजे से सुबह के 5 बजे के बीच देखा जा सकता है। इसकी लाइव स्‍ट्रीमिंग नासा के मीडिरायट एनवायरमेंट आफिस (Meteoroid Environment Office) करेगा। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?