Kinnaur Landslide Video: मलबे से 2 शव व 11 घायल बरामद, कई अब भी फंसे; यात्रियों से भरी बस समेत 6 वाहन दबे हैं

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

Kinnaur Landslide किन्नौर के निगुलसरी में राष्ट्रीय राजमार्ग पांच पर एक पहाड़ी दरक गई। बताया जा रहा है पहाड़ी से दरके मलबे की चपेट में एक बस भी आ गई है। बताया जा रहा है बस हरिद्वार से आ रही थी व इसमें 40 के करीब यात्री सवार थे।

भावानगर/रिकांगपिओ। Kinnaur Landslide, हिमाचल प्रदेश के जिला किन्नौर के निगुलसरी में राष्ट्रीय राजमार्ग पांच पर एक पहाड़ी दरक गई। बताया जा रहा है पहाड़ी से दरके मलबे की चपेट में सवारियों से भरी एक बस भी आ गई है। बताया जा रहा है बस हरिद्वार जा रही थी व इसमें 35 के करीब यात्री सवार थे। जिला प्रशासन समेत अन्‍य अधिकारी मौके के लिए रवाना हो गए हैं। एनडीआरएफ समेत सीआरपीएफ व आइटीबीपी की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं व राहत कार्य शुरू कर दिया है। सीएम जयराम ठाकुर हादसे का जायजा लेने झाकड़ी पहुंचे, वहां से सड़क के माध्यम से निगुलसरी पहुंचे।

एनडीआरएफ टीम ने 11 लोगों को रेस्‍क्‍यू किया है। दो लोगों के शव बरामद किए गए हैं। बताया जा रहा है चार लोग खुद जख्‍मी हालत में मलबे से बाहर निकलकर सड़क तक पहुंच गए। बचाव कार्य जारी है, लेकिन रुक रुककर मलबा गिरने से बचाव कार्य प्रभावित हो रहा है। आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय के मुताबिक हादसे में करीब 40 लोगों के फंसे होने की आशंका है।

दौलतराम पानवी निवासी, चरणजीत निवासी पंजाब, अरविंद शर्मा निवासी नेपाल, सबकी देवी सराहन, गुलाब सिंह मंडी, अरुण निवासी सराहन, चंद्र ज्ञान रोपा निवासी को रेस्क्यू किया गया है, इन्हें हल्की चोटें लगी हैं, जिन्हें प्राथमिक उपचार के लिए सीएचसी भावानगर ले जाया गया है।

#KinnaurLandslide@NDRFHQ व @ITBP_official जवानों ने राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया है।मलबे से 11 लोग जिंदा निकाले जा चुके हैं।अभी कई लोग फंसे हुए हैं। घटनास्थल पर रुक-रुक कर भूस्खलन होने से बचाव कार्य प्रभावित हो रहा।@JagranNews

पढ़ें पूरी खबर-https://t.co/zoVTN1qoxa pic.twitter.com/uzveR57p9N

पीएम मोदी व अमित शाम ने की जयराम ठाकुर से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किन्‍नौर हादसे के बाद मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर से बात कर स्थिति की जानकारी ली है। पीएम मोदी ने बचाव अभियान में हर संभव मदद देने का आश्‍वसासन दिया है। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा किन्‍नौर हादसे के बाद आटीबीपी के डीजी से बात की है व टीमें राहत व बचाव कार्य में जुट गई हैं। गृह मंत्री ने मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर से बात की है। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भी इस हादसे पर दुख जताया है।

डीएसपी भावानगर राजू के मुताबिक रिकांगपिओ से हरिद्वार जा रही हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस का चालक ही बचा है। बाकी सब मलब में दबे हुए हैं। चालक के मुताबिक बस में 30 से 35 यात्री सवार थे। बताया जा रहा है बस समेत एक ट्रक व पांच से छह छोटी गाडि़यां भी मलबे की चपेट में आई हैं। अभी तक चार लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है। पहाड़ी से काफी देर तक मलबा गिरता रहा। जिला प्रशासन के सभी अधिकारी पुलिस अधिकारी जांच दस्ते लेकर मौके के लिए रवाना हो गए हैं।

हिमाचल किन्नौर के निगुलसरी में NH-5 पर पहाड़ दरकने से HRTC की 1 बस और 5 अन्य छोटे वाहन भूस्खलन की चपेट में आकर मलबे में दब गए हैं। बताया जा रहा है बस हरिद्वार से आ रही थी, जिसमें 40 के करीब यात्री सवार थे।@JagranNews @mygovhimachal #KinnaurLandslidehttps://t.co/Kn5d51GsIt pic.twitter.com/jJvm69Tu4i

घटनास्थल के दोनों तरफ अभी भी पत्थर और मलबा गिर रहा है। इस कारण प्रशासन व बचाव दल हादसे के काफी देर तक मौके पर नहीं पहुंच पाए। बस के अलावा छोटे वाहनों में भी कई लोग सवार थे, ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि 50 से ज्‍यादा मलबे की चपेट में आ गए हैं। सड़क पर भारी मलबा गिरने के कारण प्रशासन व बचाव दल को मौके पर पहुंचने के लिए काफी मशक्‍कत करनी पड़ी।

हादसे के बाद राहत व बचाव कार्य टीमें रवाना हो चुकी हैं। फिलहाल हादसे में हताहत होने वालों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। वहीं NH-5 पर भूस्खलन और दूर तक गए उसके मलबे की वजह से कई जगहों पर यातायात ठप हो गया है।@JagranNews @mygovhimachal

पढ़ें पूरी खबर-https://t.co/Kn5d51GsIt pic.twitter.com/FUpzMMqaVf

सरकार ने भेजा मदद के लिए चौपर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सदन में अवगत करवाया कि किन्नौर में एक हादसा हो गया है। जिसमें राहत कार्य करने के लिए एनडीआरएफ, आइटीबीपी, सीआरपीएफ की टीमें मौके पर पहुंच चुकी हैं। स्थानीय प्रशासन को भी रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए लगाया गया है। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का फोन आया था उन्होंने भी हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है। चट्टानों के नीचे दबी बस से लोगों को सुरक्षित निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि सरकार चौपर भी भेज रही है, ताकि इस घटना में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाल कर उन्हें इलाज के लिए अस्पताल तक लाया जा सके। 

बीते दिनों में भी किन्‍नौर में पहाड़ी से भारी भूस्‍खलन हुआ था, जिसमें पर्यटकों का वाहन मलबे की चपेट में आ गया था व नौ लोगों की मौत हो गई थी। अब एक बार फ‍िर से बड़े हादसे ने पूरे हिमाचल को झकझोर कर रख दिया है।

किन्‍नौर हिमाचल प्रदेश का जनजातीय जिला है। किन्नौर के निगुलसरी के समीप चील जंगल में यह हादसा हुआ है। भूस्खलन की चपेट में चार से 5 गाड़ियाें सहित एक हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस आई है। निगम की बस मुरंग से हरिद्वार की ओर जा रही थी। पहाड़ी से हुए भूस्खलन की गिरफ्त में आने से नदी में समा जाने की आशंका लगाई जा रही है। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!