ना किसी डाक्यूमेंट और ना ही आधार केंद्र जाने की जरूरत, इस सुविधा से अब घर बैठे हो जाएगा आधार पर मोबाइल नंबर अपडेट

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

आधार को अपडेट करते वक्त मोबाइल नंबर के जरिए ही ओटीपी प्राप्त होता है। मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है बस आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा वक्त में लगभग हर एक जरूरी काम या सेवाओं के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। पर कई बार ऐसा होता है कि हमारे आधार कार्ड में कुछ गलतियां हो जाती हैं जिसे अपडेट या सुधार करना जरूरी होता है। सबसे ज्यादा जरूरी मोबाइल नंबर को अपडेट करना होता है, क्योंकि आधार को अपडेट करते वक्त मोबाइल नंबर के जरिए ही ओटीपी प्राप्त होता है। मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है, बस आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा, जहां पर आप एक फार्म अप्लाई करके और तय फीस जमा करके अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करा सकते हैं।

हालांकि कई बार लोग आधार केंद्र तक जाने में असमर्थ होते हैं और ऐसे में उनको दिक्कत होती है। यूजर्स की इसी समस्या को दूर करने के लिए आधार पोर्टल UIDAI अब घर बैठे अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। UIDAI और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPB) पोस्टमैन सेवा के जरिए ऐसी व्यवस्था बनाई है जिससे लोग घर बैठे पोस्टमैन के जरिए अपना मोबाइल नंबर आधार पर अपडेट करा सकें। पोस्टमैन सेवा पूरे देश में स्थापित 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक नेटवर्क में काम कर रहे 1.46 लाख पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के जरिए उपलब्ध कराई जा रही है।

पोस्टमैन सेवा के जरिए अब मोबाइल नंबर को और अधिक आसानी से अपडेट किया जा सकता है, जिससे की लगों की सहूलियत में भी इजाफा होगा। मौजूदा वक्त में IPB ही एक मात्र मोबाइल अपडेट सेवा प्रदान करने वाली संस्था है। अभी तक UIDAI ने पूरे देश में लगभग 128.99 करोड़ आधार नंबर जारी किए हैं। इस सुविधा से करोड़ों ऐसे आधार कार्ड यूजर्स को फायदा मिलेगा, जिनका आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर बंद हो गया है। आधार कार्ड के माध्यम से मिलने वाली सेवा का लाभ उठाने के लिए उस पर मौजूदा मोबाइल नंबर का अपडेट होना जरूरी है, क्योंकि उस मोबाइल नंबर पर ही आधार से जुड़ी ओटीपी प्राप्त होती है और हम कई सुविधाओं का लाभ हासिल कर पाते हैं। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!