Monday, November 29, 2021
ताजा खबरमेरा स्वास्थ्य

नई दवा कॉम्बो पैनक्रियाटिक कैंसर के इलाज में असरदार, जानें अग्नाशय कैंसर के शुरुआती लक्षण

पढ़िये thehealthsite की ये खास खबर….

अग्नाशय के कैंसर का बेहतर तरीके से इलाज करने में डॉक्टरों की मदद करने के लिए एमआईटी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक इम्यूनोथेरेपी रणनीति विकसित की है। जर्नलए कैंसर सेल में प्रकाशित अध्ययन से संकेत मिलता है कि इम्यूनोथेरेपी रणनीति से पता चला है कि यह चूहों में अग्नाशय के ट्यूमर को खत्म कर सकता है। नई थेरेपी, जो तीन दवाओं का एक संयोजन है जो ट्यूमर के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा सुरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है, इस साल के अंत में क्लीनिकल परीक्षणों में प्रवेश करने की संभावना है।

अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ता विलियम फ्रीड-पास्टर ने कहा, “हमारे पास अग्नाशय के कैंसर के इलाज के लिए बहुत सारे अच्छे विकल्प नहीं हैं। चिकित्सकीय रूप से यह एक विनाशकारी बीमारी है।” शोधकर्ताओं के अनुसार, अग्नाशय का कैंसर, जो हर साल लगभग 60,000 अमेरिकियों को प्रभावित करता है, कैंसर के सबसे घातक रूपों में से एक है। इसके निदान के बाद, 10 प्रतिशत से कम रोगी पांच साल तक जीवित रहते हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में टी कोशिकाएं होती हैं जो कैंसर वाले प्रोटीन को व्यक्त करने वाली कोशिकाओं को पहचान कर नष्ट कर सकती हैं, लेकिन अधिकांश ट्यूमर एक अत्यधिक इम्युनोसप्रेसिव वातावरण बनाते हैं जो इन टी कोशिकाओं को निष्क्रिय कर देते हैं, जिससे ट्यूमर को जीवित रहने में मदद मिलती है।

साभार-thehealthsite

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!