Tuesday, November 30, 2021
अंतर्राष्ट्रीयएनसीआरख़बरें राज्यों सेताजा खबरनागरिक मुद्देराष्ट्रीयविशेष रिपोर्ट

India-UAE Travel Guidelines: यूएई की यात्रा से पहले जान लें कोविड वैक्सीनेशन और क्वारंटीन से जुड़े ये नियम

पढ़िये एबीपी न्यूज़ की ये खास खबर….

यूएई के भारत से ट्रैवल बैन हटाने के बाद दोनों देशों के बीच कई उड़ानें फिर से शुरू होने जा रही हैं. हालांकि केवल ट्रांजिट पैसेंजर्स और यूएई के रेजिडेंट्स को ही यात्रा करने की अनुमति है.

संयुक्त अरब अमीरात के भारत से ट्रांजिट पैसेंजर्स के लिए ट्रैवल बैन हटाने के बाद दोनों देशों के बीच कई फ्लाइट सर्विस शनिवार यानी आज से शुरू होंगी. चेन्नई, कोच्चि, बेंगलुरु, त्रिवेंद्रम और नई दिल्ली जैसे शहरों से अबू धाबी के लिए उड़ानें आज से फिर से शुरू होने जा रही हैं. इसके अलावा,एतिहाद एयरवेज 10 अगस्त से यूएई के लिए तीन और शहरों अहमदाबाद, हैदराबाद और मुंबई से फ्लाइट शुरू करेगी.

वहीं, भारत से शारजाह और दुबई के लिए उड़ानें गुरुवार को शुरू हो गई थीं. यूएई एयरलाइंस एयर अरबिया और एमिरेट्स की एक-एक फ्लाइट  5 अगस्त को केरल के कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुईं. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सभी भारतीय यात्री संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा नहीं कर सकते हैं. केवल ट्रांजिट पैसेंजर्स और संयुक्त अरब अमीरात के रेजिडेंट्स को यात्रा करने की अनुमति है.

प्रतिबंधों में ढील के बाद यूएई की यात्रा कैसे करें
स्टेप 1: दुबई के रेजिडेंट्स को जीडीआरएफए (जनरल डायरेक्टर ऑफ रेजीडेंसी एंड फॉरेन अफेयर्स) की मंजूरी के लिए आवेदन करना होगा. अबू धाबी और शारजाह के रेजिडेंट्स को आईसीए (फेडरल अथॉरिटी ऑफ आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप) की मंजूरी के लिए आवेदन करना होगा.

स्टेप 2: संयुक्त अरब अमीरात के रेजिडेंट्स को यूएई द्वारा अप्रूव कोविड -19 वैक्सीन की दोनों डोज लेने की बात साबित करने के लिए एक सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा. इसके साथ ही वैक्सीन की दूसरी डोज यात्रा से कम से कम 14 दिन पहले ली गई हो. यूएई ने स्पुतनिक वी, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका,फाइजर-बायोएनटेक, मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन, सिनोफार्म और नोवावैक्स वैक्सीन को अप्रूव किया हुआ है.

स्टेप 3: एक बार जब आपको जीडीआरईए/आईसीए से अप्रूवल मिल जाता है तो आप टिकट बुक कर सकते हैं.

 

स्टेप 5: यदि डिपार्चर एयरपोर्ट सुविधा देता है तो कोई यात्री रैपिड पीसीआर टेस्ट का विकल्प चुन सकता है.

सभी यात्रियों के लिए 10 दिन का क्वारंटीन अनिवार्य 
यूएई पहुंचने पर सभी यात्रियों को 10 दिनों के लिए अनिवार्य रूप से क्वारंटीन रहना होगा. इसके अलावा, यात्रियों को क्वारंटीन पीरियड के दौरान एयरपोर्ट अथॉरिटीज की ओर से दिया गया मेडिकली अप्रूव्ड ट्रैकिंग रिस्टबैंड पहनना होगा. आइसोलेशन वाले यात्रियों को चौथे और आठवें दिन पीसीआर टेस्ट भी कराना होगा. साभार-एबीपी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!