Sunday, November 28, 2021
अंतर्राष्ट्रीयताजा खबर

चीन की क्षेत्रीय प्रभाव की बढ़ती मनमानियों को रोकेंगे भारत और अमेरिका…..क्वाड के विस्तार पर अमेरिका और भारत गंभीर

पढ़िये सुदर्शन न्यूज की ये खास खबर….

चीन की क्षेत्रीय प्रभाव की बढ़ती मनमानियों को रोकने के लिए भारत और अमेरिका जैसे देश सामने आये हैं जहाँ अमेरिका ने चीन के बढ़ते क्षेत्रीय प्रभाव को रोकने के लिए क्वाड के विस्तार की योजना पर गंभीरता से काम करना शुरू कर दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका भारत के साथ मिलकर क्वाड को व्यापक बनाने की योजना पर काम कर रहा है जहाँ समान विचार वाले देशों से समन्वय और विचार विमर्श कर व्यापक बनाने की योजना है।

ऐसा कहा जा रहा है कि अमेरिका हिंद-प्रशांत क्षेत्र में क्वाड को मजबूत बनाने पर गंभीर है ऐसा इसलिए क्योंकि क्वाड के विस्तार को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान भी चर्चा हुई थी और यही कारण है कि अमेरिका इसको लेकर गंभीर दिख रहा है. जहाँ विशेषज्ञों का मानना है कि भारत और अमेरिका बहुलतावादी दृष्टिकोण अपना रहे हैं।

क्वाड देशों के बीच विभिन्न स्तरों पर संवाद व संपर्क बढ़ाने के साथ आसियान देशों और दक्षिण एशिया के समान विचारधारा वाले देशों से संपर्क बढ़ाने की मुहिम इसी रणनीति का हिस्सा है. जानकारों के मुताबिक़ अमेरिका और भारत जैसे देशो का यह मानना हैं कि ये समूह केवल विशेष देशों का समूह नहीं है, बल्कि आने वाले दिनों में वैश्विक और क्षेत्रीय जरूरत के मुताबिक इसे समान विचारधारा वाले देशों के बड़े गठबंधन के रूप में देखा जा सकता है। इसे एक विशेष समूह बनाने का इरादा नहीं है. क्वाड साझा हितों पर आधारित साझेदारी है।

आपको बता दें कि चीन की ओर से क्वाड की राह में रोड़ा अटकाने की कोशिश के बाद अमेरिका ने भी अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार भारत और अमेरिका दोनों देशो ने यह साफ किया है कि ये सैन्य गठबंधन नहीं है। इसलिए अनावश्यक रूप से कुछ देशों को चिंता और अवरोध खड़ा करने की जरूरत नहीं है। भारत का यह कहना कोई भी देश जो स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र की वकालत करता है वह इसका हिस्सा किसी न किसी रूप में बन सकता है।

साभार-सुदर्शन न्यूज

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!