Tuesday, November 30, 2021
ताजा खबरनागरिक मुद्देमेरा स्वास्थ्यविशेष रिपोर्टसामाजिक

Mangoes : ​स्तन कैंसर के खतरे को रोकता है आम

पढ़िये नवभारत टाइम्स की ये खास खबर….

आम विशेष रूप से क्वेरसेटिन, गैलिक एसिड, केम्पफेरोल और एलाजिक एसिड जैसे पॉलीफेनोल का एक समृद्ध स्रोत है। एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध आम को फलों का राजा भी कहा जाता है और ये फल हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है।

खासकर महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए आम बहुत ही फायदेमंद है। क्योंकि आम ब्रेस्ट कैंसर को रोकने से लेकर शानदार त्वचा को बनाए रखने में भी कई तरह से लाभकारी है। यहां हम आपको महिलाओं के लिए आम के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएंगे। जानिए महिलाओं को अपनी डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए आम।

Types of Mangoes in India: 15 famous mango varieties in India and how to  identify them

स्तन कैंसर महिलाओं में प्रचलित टॉप तीन प्रकार के कैंसर में आता है। 2018 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रेस्ट कैंसर में 162468 नए मामले दर्ज किए गए हैं और 87090 महिलाओं की मौत हुई है। एक शोध में पता चला है कि आम में पॉलीफेनोल (Polyphenol) जैसे गैलिक एसिड और गैलोटेनिन ने महिलाओं के स्तन कैंसर के खिलाफ साइटोटोक्सिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का जबरदस्त प्रदर्शन किया है।

इसमें कहा गया है कि ये पॉलीफेनोल्स यौगिक कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं और साथ ही ट्यूमर की मात्रा को 73 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स की सलाह है कि आम को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

साभार-नवभारत टाइम्स

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!