निर्वाचन आयोग ने शुरू की यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारी, मतदाता सूची में जोड़े जाएंगे युवाओं व महिलाओं के नाम

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची का पुनरीक्षण व मतदाता जागरूकता के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभाग आपस में समन्वय कर मतदाता जागरूकता पंजीकरण एवं सहभागिता के लिए काम करें।

लखनऊ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची का पुनरीक्षण व मतदाता जागरूकता के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभाग आपस में समन्वय कर मतदाता जागरूकता, पंजीकरण एवं सहभागिता के लिए काम करें। ‘एक भी मतदाता छूटने न पाए’, इस मंत्र के तहत सभी मतदाताओं के नाम सूची में जोड़े जाएं। वर्तमान में चल रहे मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण अभियान में युवा मतदाता, महिला मतदाता तथा दिव्यांग मतदाताओं के पंजीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। ऐसे मतदाता जिनका निधन हो चुका है, उनके नाम मतदाता सूची से तत्काल हटाए जाएं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्टेट स्वीप (सिस्टेमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) कोर कमेटी की बैठक में कहा कि मतदाताओं के पंजीकरण के साथ-साथ उन्हें निष्पक्ष एवं भयमुक्त होकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाए। मतदाता पंजीकरण के लिए मतदाताओं को आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए विभिन्न आइटी प्लेटफार्म की जानकारी दी जाए। राज्य स्तर पर मतदाता जागरूकता के लिए दिव्यांग श्रेणी में पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा व सामान्य श्रेणी में क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार आइकान बनाए गए हैं। कला, संस्कृति, खेल, साहित्य, शिक्षा आदि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण व्यक्तियों को जिला स्तर पर आइकान बनाने को कहा गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों व कालेजों में मतदाता जागरूकता विषय पर आनलाइन प्रतियोगिताएं क्विज, निबंध, स्लोगन, पेंटिंग, मेहंदी, रंगोली कहानी आदि कार्यक्रम आयोजित करने और दूरदर्शन, आकाशवाणी के जरिये मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने को कहा गया। सामुदायिक सहभागिता को बढ़ाने के लिए चुनाव पाठशालाओं को सक्रिय करने के साथ दिव्यांग मतदाताओं के टैगिंग का कार्य बीएलओ रजिस्टर में अलग से करने को कहा गया।

महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से मतदाता पंजीकरण के लिए लोगों को जागरूक करने और सभी बैंकों की शाखाओं में मतदाता जागरूकता के बैनर लगवाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने पोस्ट आफिस, रेलवे, ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन तथा स्वास्थ्य विभाग से मतदाता जागरूकता के लिए पोस्टर, पत्रक, स्टिकर, स्लोगन आदि का इस्तेमाल किया जाए। बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चन्द्र राय, अवनीश सक्सेना, सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरविन्द कुमार पाण्डेय, एडीएम प्रशासन अमर पाल, स्टेट डायरेक्टर नेहरू युवा केंद्र गोपाल भगत आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!