Weather Update: दिल्ली, यूपी, बिहार समेत इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, जानें- मौसम का ताजा अपडेट

पढ़िए दैनिक जागरण ये खबर…

मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड पंजाब हरियाणा चंडीगढ़ दिल्ली गुजरात मध्य महाराष्ट्र तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा दक्षिण कर्नाटक केरल और तमिलनाडु में भी अच्छी बारिश का अनुमान जताया गया है।

नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई इलाकों में सोमवार को भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने आज दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, चंडीगढ़, पंजाब और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ गया है और आज 12 जुलाई को राजस्थान और पंजाब के अधिकांश हिस्सों और हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में फैल गया है। दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा अब जैसलमेर, नागौर, भरतपुर, अलीगढ़, करनाल और गंगानगर से होकर गुजर रही है।

आईएमडी देश के शेष हिस्सों में मानसून की निरंतर प्रगति की निगरानी कर रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक इन परिस्थितियों के प्रभाव में अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में भारी बारिश की संभावना है।

अगले पांच दिन तक इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड में, अगले 4 दिनों के दौरान राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है। जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और राजस्थान में 12 और 13 तारीख को और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में 12 तारीख को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर आंध्र प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी तट से पश्चिम-मध्य और निकटवर्ती उत्तर-पश्चिम क्षेत्र पर स्थित है। एक और निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण गुजरात और उससे सटे पूर्वोत्तर अरब सागर पर बना है।

नतीजतन, पश्चिमी तट के साथ निचले स्तर की पश्चिमी हवाएं तेज हो गई हैं। इसके कारण अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी तट और इससे सटे प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। साथ ही 12 से 14 जुलाई के दौरान कोंकण और गोवा में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। 12 और 13 जुलाई को मध्य महाराष्ट्र और 12 को तेलंगाना में बारिश हो सकती है। साथ ही मौसम विभाग ने बताया कि अगले 2 दिनों के दौरान गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, केरल और माहे में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बिजली गिरने के साथ मध्यम से तेज आंधी की संभावना है। इससे लोगों और बाहर रहने वाले जानवरों को चोट लग सकती है।

उत्तर भारत के कई राज्यों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और तेज बारिश हो सकती है। विभाग की ओर से उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा महाराष्ट्र के कुछ इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी की गई है। उत्तर भारत के कई राज्यों के अलावा पश्चिम उत्तर प्रदेश, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, सिक्कम, ओडिशा में भी अच्छी खासी बारिश हो सकती है। यही नहीं पश्चिम मध्य प्रदेश और बिहार में भी भारी बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग ने कहा-इन राज्यो में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पूर्वी राजस्थान, बिहार, पश्चिमी बंगाल का हिमालयी क्षेत्र, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, सौराष्ट्र, कच्छ, मराठवाड़ा, रायलसीमा, उत्तरी कर्नाटक और लक्षद्वीप इलाकों में भी भारी बारिश हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में चलेंगी तेज हवाएं

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में बिजली जमकने के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा गति वाली तूफानी हवाएं चलने के भी आसार जताए हैं। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और लद्दाख में भी बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 65 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति वाला चक्रवात आने की चेतावनी दी गई है। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?