एनसीआरख़बरें राज्यों सेघटनानागरिक मुद्देनियुक्तियाँराष्ट्रीयविशेष रिपोर्टशाबाश इंडिया

वेबसाइट, ऐप, और स्वाइप अप मशीन, सबकुछ है इस ऑटो में, इस ऑटोवाले ने अपने ऑटो को बनाया हाईटेक

पढ़िए दी लॉजिकली की ये खबर…

अक्सर ऐसा देखा गया है कि ज्यादातर लोग ऑटो रिक्शा में यात्रा नहीं करना चाहते हैं। कुछ लोग तो ऑटो रिक्शा में यात्रा करने में असहज महसूस करते हैं तो कुछ ऐसे भी लोग हैं जो ऑटो रिक्शा में यात्रा करने के बजाय अपनी खुद की गाड़ी पर ही यात्रा करना पसंद करते हैं। दरअसल, ऑटो रिक्शा में यात्रा न करने वाले लोगों की अपनी अलग ही राय विचार होती है। इन सभी बातों के विपरीत आज हम एक ऐसे ऑटो वाला की बात करेंगे, जिसने अपने ऑटो को आधुनिक फीचर्स से पूरी तरह लैस रखा है। उस ऑटो मे हर तरह के इंतजाम रखे गए हैं। यूं कहे तो उस ऑटो को ऐसे सजाया गया है जैसे वह किसी लग्जरी कार के सभी सेवाओं से कम नहीं। ऑटो को इस खास फीचर्स देने वाले है चेन्‍नई के अन्ना दुरई (Anna Durai)। अन्ना दुरई (Anna Durai) आज के समय में ऑटो अन्ना (Auto Anna) के नाम से प्रसिद्ध है।

कौन है मशहूर अन्ना दुरई (ऑटो अन्ना)?

ऑटो अन्ना (Auto Anna) मूल रूप से दक्षिण भारत (South India) के तमिलनाडु के थंजावुर जिले के पेरावूरणी के रहने वाले हैं। वे चार साल की उम्र में अपने दो भाइयों और एक बहन के साथ चेन्नई आए और पिछले कई वर्षों से ऑटो चलाने का काम कर रहे हैं। वे पहले एक आम ऑटो ड्राइवर की तरह ही काम किया करते थे। बाद में समय के साथ वे ऑटो सर्विस में एक चर्चित बदलाव के कारण अन्ना दुरई (Anna Durai) ही ऑटो अन्ना के नाम से मशहूर हो गए। ―Anna Durai made his auto equipped with modern facilities.

आधुनिक सुविधाओं से लैस है ऑटो

अन्‍ना (Anna Durai, Auto Anna) को लगा कि उनके ऑटो में अधिकांश सवारियां आईटी सेक्‍टर से चढ़ती है। ऐसे में वह सबसे पहले अपने ऑटो में हर दिन कई अखबार व मैगजीन रखने लगे। इसके बाद (Anna Durai, Auto Anna) ने अपने ऑटो में टैबलेट रखने के साथ ही कई और हाईटेक सर्विस (Hi-tech Autowaala) शुरू की। शायद इसीलिए आज उनके ऑटो में वाईफाई, टीवी, कार्ड से पेमेंट की सर्विस यात्रियों को मिलती है। इतना नहीं इसमें यात्रा करने के में कैशबैक ऑफर, कार्ड स्‍वैपिंग जैसी कई दूसरी बड़ी सर्विसेज भी मिलती है।

शिक्षा और स्वास्थय सेवको के लिए निशुल्क सेवा

एक स्कूल ड्रॉप-आउट होते हुए भी उनके मन में शिक्षकों के लिए बहुत सम्मान है और यही वजह है कि वह सभी शिक्षकों को मुफ्त सवारी प्रदान करते हैं। यही नहीं, वह उन नर्सों को भी मुफ्त सेवा प्रदान करते हैं जो एचआईवी से पीड़ित रोगियों की सेवा करती हैं। क्या कोई सोच सकता है कि कभी उसके शहर के स्थानीय ऑटो निःशुल्क सवारी प्रदान करेंगे पर ऑटो अन्ना (Anna Durai, Auto Anna) ने इसे भी सच कर दिखाया है। ―Anna Durai made his auto equipped with modern facilities.

अपनी वेबसाइट और एप्प भी बनवाए हैं

परिवारिक स्थिति सही नहीं रहने के कारण अन्नादुरई अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए थे। अन्नादुरई आठवीं पास है। इसके बावजूद भी वे दुर्गम सोच वाले आदमी माने जाते हैं। सबसे खास बात यह है कि अपने ऑटो में इतने फीचर्स की सेवाएं देने वाले वे देश के शायद पहले ऑटो वाला व्यक्ति हैं। अन्‍ना आज के समय में एक अपनी वेबसाइट (www.amazingauto.in) भी चलाते हैं। वेबसाइट के साथ ही साथ अन्नादुरई अपना एक एप्प भी बनवाए हैं। ―Anna Durai made his auto equipped with modern facilities.

विदेशों तक चर्चे मे है, इनकी खास ऑटो

अपनी मेहनत के बदौलत कामयाबी पाने वाले तमिलनाडु में अन्ना ऑटो के नाम से मशहूर अन्नादुरई एक मोटिवेशनल स्पीकर और कॉरपोरेट ट्रेनर भी है। अब तक वे वोडाफोन और रॉयल एनफील्ड जैसी कंपनियों के कार्यालयों में कस्टमर सर्विस पर 40 से भी ज्यादा भाषण दे चुके हैं। अन्नादुरई भारत के साथ ही विदेशों में भी काफी अधिक लोकप्रिय हैं। आज फेसबुक पर भी अन्नादुरई के 18000 और ट्विटर पर 1300 से अधिक फॉलोवर हैं। इतना ही नहीं, वे 8 बार टेडएक्स स्पीकर भी रह चुके हैं।साभार-दी लॉजिकली

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.