Sunday, November 28, 2021
एनसीआरख़बरें राज्यों सेताजा खबरनागरिक मुद्देराष्ट्रीयविशेष रिपोर्टशाबाश इंडिया

Jammu-Kashmir News: जम्‍मू-कश्‍मीर की पहली महिला फाइटर पायलट बनीं माव्‍या सूदन, पूरा देश कर रहा सलाम

पढ़िए नवभारत टाइम्स की ये खबर…

राजौरी की रहने वालीं माव्‍या सूदन देश की 12वीं महिला फाइटर पायलट बन चुकी हैं। बचपन से पढ़ाई में तेज रहीं माव्‍या ने वर्ष 2020 में वायुसेना प्रवेश परीक्षा पास की थी। घरवालों ने बिटिया की सफलता पर खुशी जाहिर की है।

हाइलाइट्स:

  • 23 साल की माव्‍या सूदन बनीं जम्‍मू कश्‍मीर की पहली महिला फाइटर
  • तेलंगाना की वायुसेना अकादमी के पासिंग आउट परेड में हुईं शामिल
  • माव्‍या सूदन मूल रूप से राजौरी के गांव लंबेड़ी की रहने वाली हैं

जम्‍मू
23 साल की माव्‍या सूदन जम्‍मू-कश्‍मीर की पहली ऐसी बेटी हैं जिन्‍हें भारतीय वायुसेना में महिला फाइटर पायलट बनने का गौरव हासिल हुआ है। राजौरी की रहने वालीं माव्‍या देश की 12वीं महिला फाइटर पायलट हैं। शनिवार को तेलंगाना की डुंडिगल वायुसेना अकादमी में हुए पासिंग आउट परेड में माव्‍या इकलौती महिला फाइटर पायलट के रूप में शामिल रहीं।

राजौरी के गांव लंबेड़ी की रहने वालीं माव्‍या ने जम्‍मू के कार्मल कान्‍वेंट स्‍कूल से पढ़ाई की है। उसके बाद उन्‍होंने चंडीगढ़ में डीएवी से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया। पढ़ने में होशियार माव्‍या ने वर्ष 2020 में वायुसेना की प्रवेश परीक्षा पास की थी।

बचपन से ही देखा करती थीं पायलट बनने का सपना
अपनी बेटी की उपलब्धि पर पिता विनोद सूदन बेहद खुश हैं। वह कहते हैं कि मैं गर्व महसूस कर रहा हूं। अब वह सिर्फ मेरी नहीं पूरे देश की बेटी बन गई है। हमें लगातार लोगों की शुभकामनाएं मिल रही हैं। बहन मान्‍यता सूदन ने बताया कि माव्‍य बचपन से ही एयरफोर्स में जाने का सपना देखा करती थी। वह हमेशा फाइटर पायलट बनकर प्‍लेन उड़ाने की बातें करती थी। आज उसका सपना साकार हो गया।

माव्‍या को मिल रहा पूरे देश का प्‍यार
श्रीमाता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड में जेई के पद पर काम करने वालीं मान्‍यता सूदन का कहना है कि अभी तो यह शुरुआत है। माव्‍या को पूरे देश के लोगों का प्‍यार मिल रहा है। हर कोई उसे अपनी बेटी की तरह मान रहा है। वह आगे और सफलता हासिल करेगी। वहीं, माव्‍या की मांग सुषमा ने बताया कि बिटिया की सफलता के बारे में सुनकर पूरे गांव का सीना चौड़ा हो गया है। दादी पुष्‍पा देवी ने भी पोती पर प्‍यार बरसाया है। साभार-नवभारत टाइम्स

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!