Tuesday, November 30, 2021
एनसीआरख़बरें राज्यों सेताजा खबरनागरिक मुद्देमेरा स्वास्थ्यराष्ट्रीयविशेष रिपोर्ट

Mohalla Clinic: दिल्ली में खुला ऐसा मोहल्ला क्लीनिक जहां मरीजों के हो सकेंगे 200 से ज्यादा टेस्ट! जानिए कहां है ये?

पढ़िए न्यूज़18की ये खबर…

Aam Adami Mohalla Clinic: पटपड़गंज में अब तक कुल 9 मोहल्ला क्लीनिक खोले जा चुके हैं. विनोद नगर में खोला गया नया मोहल्ला क्लीनिक चौथा क्लीनिक है. यहां पर मरीजों को मुफ्त दवाइयों के साथ-साथ 200 से ज्यादा तरह के टेस्ट करवाने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है. दिल्ली भर में अब तक 497 मोहल्ला क्लीनिक खोले जा चुके हैं.

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) जहां अपने मौजूदा अस्पतालों के स्वास्थ्य सिस्टम को मजबूत करने में जुटी हुई है. ऐसे में सरकार मोहल्ला क्लीनिकों की संख्या को भी बढ़ाने का काम कर रही है. दिल्ली के डिप्टी सीएम और पटपड़गंज से विधायक मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) की विधानसभा में एक और नया मोहल्ला क्लीनिक खोला गया है.

सिसोदिया की विधानसभा पटपड़गंज में अब तक कुल 9 मोहल्ला क्लीनिक खोले जा चुके हैं. वहीं, अब अकेले विनोद नगर में खोला गया मोहल्ला क्लीनिक चौथा है. दिल्ली भर में खोले गए मोहल्ला क्लीनिक की संख्या अब बढ़कर 497 हो गई है.

दिल्ली भर में मोहल्ला क्लीनिक की संख्या 1,000 करने का लक्ष्य
दिल्ली सरकार (Delhi Government) की मानें तो प्राइमरी हेल्थ सिस्टम (Primary Health System) को बेहतर करने के लिए दिल्ली के हर एक वार्ड में आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक (Aam Adami Mohalla Clinic) की शुरुआत की जा रही है. अधिकांश वार्डों में यह मोहल्ला क्लीनिक खोले जा चुकी हैं. वहीं इनकी संख्या को और ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने का काम सरकार की ओर से किया जा रहा है. दिल्ली सरकार इनकी संख्या को बढ़ाकर 1,000 करने की कोशिश में जुटी हुई है.

विनोद नगर में खोले गए नए मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के साथ स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने संयुक्त रूप से की.

पटपड़गंज सोसाइटीज और विनोद नगर के लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा 
इस अवसर पर डिप्टी सीएम (Deputy CM) ने कहा कि, हमारा उद्देश्य दिल्ली के हरेक नागरिक तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना है. उन्होंने कहा कि इस मोहल्ला क्लिनिक द्वारा पटपड़गंज सोसाइटीज और विनोद नगर (Vinod Nagar) के लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं आसानी से मिल सकेंगी. साथ ही यहां पर 200 से ज्यादा तरह के टेस्ट भी आसानी से करवाए जा सकेंगे. वहीं, मरीजों को दवाइयां भी फ्री उपलब्ध करवाई जाएंगी.

देश ही नहीं, विदेशों में भी दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक मॉडल की तारीफ
सिसोदिया ने कहा कि आज न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक (Mohalla Clinic) मॉडल की तारीफ की जाती है. ये तारीफ सिर्फ इसलिए नहीं कि जाती क्योंकि हमारे मोहल्ला क्लीनिक में लोगों को इलाज की शानदार सुविधाएं मिल रही हैं बल्कि हमारे मोहल्ला क्लीनिक इसलिए भी जाने जाते है क्योंकि डॉक्टरों व उनके सहयोगियों द्वारा यहां मरीजों के साथ बहुत अच्छा व्यवहार भी किया जाता है.

डिप्टी सीएम ने सत्तारूढ़ एमसीडी (MCD) भाजपा पर संगीन आरोप लगाते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के कारण  भाजपा ने दिल्ली के प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं का बेड़ा गर्क कर दिया है. आज दिल्ली में भाजपा शासित एमसीडी का एक भी ऐसा स्वास्थ्य केंद्र नहीं है जिसे मॉडल स्वास्थ्य केंद्र कहा जा सके.

उन्होंने कहा कि दिल्ली का मोहल्ला क्लीनिक (Mohalla Clinic) मॉडल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का वर्ल्ड क्लास मॉडल है. दिल्ली सरकार इसको और बेहतर करने का काम कर रही है ताकि दिल्ली के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!