Tuesday, November 30, 2021
एनसीआरख़बरें राज्यों सेताजा खबरनागरिक मुद्देराष्ट्रीयविशेष रिपोर्ट

ट्रेन के 11 अलग-अलग हॉर्न जिनका खास मतलब होता है,जानिए क्या कहते हैं ट्रेन के 11 प्रकार के हॉर्न: रोचक तथ्य

पढ़िए दी लॉजिकली की ये खबर…

हम सबको ट्रेन में सफर करना बहुत अच्छा लगता है। कुछ लोग घूमने के लिए ट्रेन में सफर करते हैं, तो कुछ अपने रोजमर्रा की जिंदगी में आए कामों के लिए। क्या आप जानते हैं कि ट्रेन अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग हॉर्न बजाकर इशारा करता है, जिसका अलग-अलग संकेत भी होता है? अगर नहीं जानते हैं, तो आप इस लेख द्वारा रेलगाड़ी से संबंधित हॉर्न के बारे में जानकारी मिलेगी।

  1. एक बार बजने वाला हॉर्न

अगर ड्राइवर कम समय में केवल एक बार हॉर्न बजा रहा है, तो इसका मतलब यह हुआ कि वह ट्रेन को यार्ड में लेकर जाएगा ताकि वहां उसकी सफाई हो सके। उसके बाद ही अगली यात्रा का आरंभ होगा।

  1. दो बार बजने वाला हॉर्न

अगर ड्राइवर दो छोटे हॉर्न दे रहा है, तो इसका मतलब यह हुआ कि वह यह संकेत दे रहा है कि उसे ट्रेन शुरू करने के लिए रेलवे सिग्नल चाहिए।

  1. तीन छोटे हॉर्न

अगर ड्राइवर बहुत ही कम तीन छोटे हॉर्न बजाते हैं, तो इसका मतलब यह हुआ कि वह ट्रेन चालक नियंत्रण खो चुका है। वह गार्ड को यह संकेत दे रहा है कि वेक्यूम ब्रेक द्वारा ट्रेन को रोका जाए।

  1. चार छोटे हॉर्न

अगर ड्राइवर चार छोटे हॉर्न दे रहा है, तो इसका यह संकेत है कि तकनीकी समस्या के कारण ट्रेन आगे नहीं जाएगी।

  1. एक लंबा तथा छोटा हॉर्न

अगर ड्राइवर एक लंबा और छोटा हॉर्न बजा रहा है, तो इसका संकेत यह है कि वह गार्ड को इंजन प्रारंभ करने के पूर्व ब्रेक पाइप सिस्टम की सेटिंग के लिए बता रहा है। – know about interesting facts about train horns

  1. दो लंबे हॉर्न और 2 छोटे हॉर्न

अगर ड्राइवर दो लंबे होने के साथ दो छोटा हॉर्न बजा रहा है, तो वह गार्ड को यह संकेत दे रहा है कि गार्ड इंजन पर नियंत्रण बनाए।

  1. एक लंबा हॉर्न

अगर एक लंबा हॉर्न बज रहा है, तो यह यात्रियों के लिए संकेत है कि ट्रेन किसी भी स्टेशन पर नहीं रुक रही और चलती जा रही है।

  1. दो बार रुक-रुक कर दो बार हॉर्न का बजना

अगर ट्रेन में दो बार रुक रुक कर दो हॉर्न बज रहे हैं, तो इसका संकेत यह है कि राहगीर ट्रेन के प्रति सचेत हो जाएं, क्योंकि ट्रेन रेलवे क्रॉसिंग से गुजरेगी। – know about interesting facts about train horns

  1. दो लंबे और दो छोटे हॉर्न

अगर ड्राइवर दो लंबे एवं दो छोटे हॉर्न को बजा रहा है, तो इसका संकेत यह है कि ट्रेन ट्रैक चेंज कर रही है।

  1. दो छोटे और एक लंबा हॉर्न

अगर ट्रेन से दो छोटे एवं एक लंबा हॉर्न सुनाई दे रहा है, तो इसका संकेत यह है कि या तो किसी यात्री ने चैन खींचा है, या किसी गार्ड ने वैक्यूम ब्रेक खींचा है। -know about interesting facts about train horns

  1. तीन बार छोटे हॉर्न देना

जब तीन बार छोटे हॉर्न बज रहे हैं, तो इसका संकेत होता है कि ट्रेन डेंजर सिचुएशन में फंसी है और सब मुसीबत में है। – meaning of train horns-साभार-दी लॉजिकली

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!