किसान आंदोलन : बढ़ते जनाक्रोश से बैकफुट पर आ रहे प्रदर्शनकारी, स्थानीय लोगों से नजदीकियां बढ़ाने की हो रही अपील

पढ़िए  दैनिक जागरण की ये खबर…

किसान आंदोलन को लेकर आसपास के इलाकों में जनाक्रोश बढ़ रहा है इसका आंदोलनकारियों को भी बखूबी अहसास हो रहा है। ऐसे में वे अब बैकफुट पर आ रहे हैं। आंदोलन के कारण मुख्य रास्ते बंद होने समेत कई तरह की समस्याओं को झेेलते हुए सात माह बीत चुके हैं।

बहादुरगढ़ : तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे आंदोलन को लेकर आसपास के इलाकों में जनाक्रोश बढ़ रहा है, इसका आंदोलनकारियों को भी बखूबी अहसास हो रहा है। ऐसे में वे अब बैकफुट पर आ रहे हैं। इस आंदोलन के कारण मुख्य रास्ते बंद होने समेत कई तरह की समस्याओं को झेेलते हुए सात माह बीत चुके हैं। ऐसे में लोग आजिज आ चुके हैं। टीकरी बार्डर पर तो आंदोलन की वजह से कई तरह के अपराध भी घटित हो चुके हैं। इसका शिकार आसपास के निवासी हुए हैं। इसी आक्रोश की वजह से आंदोलनकारी बेचैन हो रहे हैं।

इसका असर यह हुआ है कि पिछले दिनों कसार के एक युवक को जिंदा जलाने की जो घटना हुई उसके बाद से आंदोलनकारियों को यह ताकीद किया गया है कि वे आसपास के शहर या गांव के हिस्से में न जाए। कहीं पर भी म्यूजिक न बजाया जाए। इस बीच टीकरी बार्डर पर डेरा डाले पंजाब के बड़े किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहा की ओर से भी यह अपील की गई है कि कोई भी आंदोलनकारी स्थानीय लोगों के साथ किसी तरह की बहसबाजी और झगड़े में न पड़े।

उनके साथ शालीनता से पेश आए और उनके नजदीकी बढ़ाने की कोशिश करें। इस मसले पर यूनियन की ओर से मीटिंग भी की गई है। संगठन के प्रमुख जोगिंद्र सिंह उगराहा का कहना है कि सरकार द्वारा आंदोलन को फेल करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं, लेकिन आंदोलनकारियों को भी संयम से काम लेना होगा। उन्होंने आरोप लगाया कि हरियाणा के गांवों के किसानों को आंदोलनकारियों के खिलाफ भड़काया जा रहा है।

सड़क बंद हाेने का हवाला देकर स्थानीय किसानों में विरोध पैदा किया जा रहा है। जोगेंद्र सिंह ने आंदोलन स्थलों के आसपास के हरियाणा के गांवों और शहर के लोगों से अपील की कि वे किसान आंदोलन का साथ दें। दूसरी तरफ आंदोलनकारी भी स्थानीय लोगों से न उलझें। उनकी मदद करें। उन्हें किसी तरह की परेशानी न होने दें। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version