नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। School Fee 2021: कोराना महामारी के बीच बाधित चल रही परंपरागत शैक्षिणिक गतिविधियों और ऑनलाइन माध्यमों से लगातार दूसरे वर्ष जारी पढ़ाई के बीच फीस जमा करने को लेकर एक राहत की खबर है। तेलंगाना राज्य सरकार ने राज्य में स्थित सभी स्कूलों को शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान सिर्फ ट्यूशन फीस ही लेने के निर्देश दिये हैं। राज्य सरकार ने केंद्रीय बोर्डों – सीबीएसई, सीआईएससीई के साथ-साथ तेलंगाना बोर्ड, या किसी अन्य इंटरनेशनल बोर्ड से सम्बन्ध किसी भी निजी और अनऐडेड स्कूलों से कहा है कि वे इस सत्र के दौरान किसी भी अन्य शुल्क को न बढ़ाएं। तेलंगाना सरकार द्वारा राज्य के सभी निजी और गैर-वित्तीय सहायता प्राप्त स्कूलों को फीस को लेकर इन आदेशों से सम्बन्धित अपडेट समाचार एजेंसी ने आज, 29 जून 2021 को साझा किया।

क्यों आवश्यता पड़ी?

पिछले वर्ष की शुरूआत से ही पूरे देश में कोरोना (कोविड-19) महामारी के प्रकोप के चलते न सिर्फ शैक्षणिक गतिविधियां प्रभावित हुईं हैं बल्कि आर्थिक कार्यों जैसे – कारोबार, रोजगार, नौकरी, आदि सभी पर बुरा असर पड़ा है। कई व्यापारिक प्रतिष्ठान, दुकानें, रोजगारोन्मुख कार्य या तो बंद हो गये या अभी तक फिर से शुरू नहीं हो पाए हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई को लेकर पैरेंट्स और अभिभावकों को आर्थिक रूप से थोड़ी राहत देने के उद्देश्य से विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा प्राइवटे स्कूल को गैर-जरूरी शुल्क महामारी के दौरान न लिए जाने के आदेश दिये जा रहे हैं। इसी क्रम में तेलंगाना राज्य ने भी निजी और गैर-वित्तीय सहायता प्राप्त स्कूलों को फीस न बढ़ाने से सम्बन्धित आदेश दिये हैं।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।