ट्रेन के आखिरी डब्बे पर X का निशान क्यों बना होता है…आज इसका खास वज़ह जान लीजिए

पढ़िए  दी लॉजिकली की ये खबर…

हम सभी ट्रेन का सफर करते हैं लेकिन कभी ट्रेन पर बनी विभिन्न आकृतियों पर ध्यान नहीं देते। क्या आपने कभी सोचा है कि ट्रेन के लास्ट कोच पर X का निशान क्यों बना होता है?

बचपन से ही हम सभी को ट्रेन (Train) देखना और उसके बारे में जानने में काफी दिलचस्पी होती है। आज भी ट्रेन (Train) के बारे में ऐसी बहुत सी जानकारियां हैं, जो हमें पता नहीं होती है। क्या आपने कभी ट्रेन (Train) के आखिरी डिब्बे पर ध्यान दिया है? अगर ध्यान दिया होगा तो वहां X का निशान बना हुआ देखा होगा।

ट्रेन (Train) के आखिरी डिब्बे पर भारतीय रेलवे द्वारा बनाए गए X का निशान ट्रेन के कर्मचारियों के लिए होता है। यह X का निशान हमेशा ट्रेन (Train) के आखिरी डिब्बे पर ही बनाया जाता है, जिसका मतलब होता है कि पूरी ट्रेन जा चुकी है।

यह निशान स्टेशन पर तैनात रेलवे कर्मचारियों के लिए एक संकेत होता है कि ट्रेनें पूरी गुजर चुकी है। इससे उन्हें पता चलता है कि ट्रेन किसी भी हादसे का शिकार नहीं हुई है। प्रत्येक स्टेशन पर रेलवे कर्मचारी इस X के निशान से ट्रेन (Train) की जांच करते हैं और हरी झंडी दिखाते हैं।

LV क्या होता है?

ट्रेन (Train) के आखिरी डिब्बे के पीछे एक बिजली का लैंप भी लगा रहता है। यह लैंप चमकता रहता है। साथ ही X निशान के पास एक छोटे से बोर्ड पर LV लिखा रहता है, जिसका फूल फॉर्म Last Vehicle होता है। LV का मतलब भी आखिरी डिब्बा ही होता है।

यदि किसी ट्रेन (Train) के लास्ट कोच (Last coach) पर X का निशान अथवा LV लिखा नहीं होता है, तो इससे यह पता चलता है कि यह एक आपातकालीन स्थिति है। ऐसी परिस्थिति में रेलवे कर्मचारी चौंकना हो जाते हैं और ट्रेन के डिब्बे छूटने अथवा दुर्घटना से संबंधित जानकारी को प्राप्त करने की कोशिश में लग जाते हैं।

यह थी ट्रेन से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी। साभार-दी लॉजिकली

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version