Monday, November 29, 2021
एनसीआरख़बरें राज्यों सेघटनाताजा खबरनागरिक मुद्देनियुक्तियाँविशेष रिपोर्टशाबाश इंडिया

गरीब बच्चों को निःशुल्क पढ़ाने वाली संचिता बनीं UPPSC PCS टॉपर, जामिया के पांच छात्रों का हुआ चयन

पढ़िए  दी लॉजिकली  की ये खबर…

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने PCS 2020 के अन्तिम चरण का परिणाम घोषित कर दिया है। 487 पदों के सापेक्ष में कुल 476 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। रिजल्ट की इस सूची में पहला स्थान प्राप्त किया है, जामिया मिल्लिया इस्लामिया की छात्रा संचिता शर्मा ने।

UPPSC 2020 की टॉपर संचिता का परिचय

संचिता (Sanchita Sharma) पंजाब (Punjab) के शहीद भगत सिंह नगर की रहनेवाली हैं। उन्होंने बताया कि उनके पिता चंद्रशेखर शर्मा फार्मासिस्ट हैं और जन औषधी केंद्र चलाते हैं। वहीं उनकी माता इंटरकॉलेज में लेक्चरर हैं। संचिता ने पंजाब यूनिवर्सिटी से बीई केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद MBA की शिक्षा ग्रहण की। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के मकसद से वे जामिया मिल्लिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी से जुड़ी।

पहली बार असफलता हाथ लगी, लेकिन नहीं मानी हार

वर्ष 2019 में संचिता ने UPPSC की परीक्षा दी, लेकिन निराशा हाथ लगी। इस असफलता के बाद संचिता ने हार नहीं मानी और दोगुने जोश ओर मेहनत से तैयारी में जुट गई। उनकी मेहनत रंग लाई। उन्होंने UPPSC 2020 के रिजल्ट में अपना नाम टॉपर के लिस्ट में जोड़ दिया।

लक्ष्य पर किया ध्यान केंद्रित

संचिता (Sanchita) बताती हैं कि वे कभी भी घंटे गिन कर पढाई नहीं की। वह सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर के लागतार मेहनत करती रहीं। अकादमी के निर्देशन ने पढ़ाई में काफी सहायता की। आपकों बता दें कि संचिता सोशल वर्क में काफी बढ़-चढ़ कर भाग लेती रहीं हैं। पंजाब युनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही संचिता शहीद भगत सिंह नगर में गरीब बच्चों को पढ़ाया करती थीं।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की छात्रा संचिता शर्मा ने पहला स्थान प्राप्त किया। वहीं दूसरे स्थान पर इन्दिरा नगर लखनऊ की रहने वाली शिवाक्षी दीक्षित व तीसरे स्थान पर हरियाणा के मोहित रावत हैं। चौथे नंबर पर बलिया के शिशिर कुमार सिंह व पांचवे नबर पर मेरठ के उदित पवार ने जगह बनाई है।साभार-दी लॉजिकली

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!