Thursday, December 2, 2021
एनसीआरकोरोना अपडेटख़बरें राज्यों सेताजा खबरनागरिक मुद्देराष्ट्रीयविशेष रिपोर्ट

Indian Railways : लॉकडाउन की आशंका के बीच रेल यात्रियों के लिए आई अच्छी खबर, जानें क्या कहा रेलवे

पढ़िए जी दैनिक जागरण की ये खबर… 

मध्य रेलवे का कहना है कि यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। लोगों को यह भी स्पष्ट किया जाता है कि लंबी दूरी की घोषित नियमित एवं स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगीं।

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना महामारी और लॉकडाउन की आशंका के बीच रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए राहत भरी खबर आई है। मध्य रेलवे का कहना है कि यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। लोगों को यह भी स्पष्ट किया जाता है कि लंबी दूरी की घोषित नियमित एवं स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगीं। इन सभी स्पेशल ट्रेनों में कोरोना के नियमों व प्रोटोकॉल के पालन हेतु केवल कन्फर्म टिकट धारक यात्रियों को ही ट्रेन में यात्रा की अनुमति है। लोगों से अनुरोध है कि वे घबराएं न और स्टेशनों की ओर भीड़ न करें ,केवल 90 मिनट पहले ही स्टेशन पहुंचे।

बता दें कि रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस ने लोकमान्य तिलक टर्मिनस के बाहर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया है। कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को अगले 15 दिन के लिए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बुधवार रात आठ बजे से एक मई सुबह सात बजे तक पाबंदियां जारी रहेंगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि इस दौरान धारा 144 लागू रहेगी।

मध्य रेलवे के मुख्य जनसपंर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए और रेलवे स्टेशन पर भीड़ नहीं लगानी चाहिए। उन्होंने कहा कि केवल उन यात्रियों को विशेष ट्रेन पर चढ़ने की अनुमति है जिनके पास पहले से आरक्षित टिकट है और उन्हें ट्रेन के खुलने के समय से डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। उन्होंने कहा कि मध्य रेलवे ट्रेनों की प्रतीक्षा सूची और किसी खास गंतव्य स्थान के लिए टिकट की मांग पर लगातार नजर रख रहा है।

मुंबई से 23 स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं

रेलवे वेटिंग लिस्ट पर लगातार निगाह रखे है जैसी आवश्कता होगी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेने चलाई जाएंगी। इससे पहले 13 अप्रैल को लोकमान्य तिलक टर्मिनस से 23 ट्रेनें रवाना हुईं। इनमें से 17 ट्रेनें उत्तर और पूर्व की तरफ जाने वाली थीं। इनमें से 5 ट्रेन समर स्पेशल ट्रेन भी शामिल थी।

बिहार के लिए स्पेशल ट्रेन

ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने ट्वीट कर स्पेशल ट्रेन की जानकारी दी। ट्वीट में कहा गया कि यात्रियों की सुविधा के लिए आश्यकतानुसार लगातार अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों का परिचालन जारी है। इसी कड़ी में लोकमान्य तिलक टर्मिनस से दानापुर और रक्सौल के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा हैं। रेलवे ने यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन अवश्य सुनिश्चित करने की बात कही।

यूपी के लिए स्पेशल ट्रेन

नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे ने ट्वीट कर बताया कि रेल यात्रियों की सुविधा हेतु 05185/05186 गोरखपुर-पनवेल-गोरखपुर ग्रीष्मकालीन विशेष गाड़ी का संचलन 15 एवं 19 अप्रैल को गोरखपुर से चलेगी। जबकि 16 एवं 20 अप्रैल,2021 को पनवेल से चलाई जाएगी। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!