IMD की भविष्यवाणी, अगले कुछ घंटों में दिल्ली-यूपी और हरियाणा के इन 27 इलाकों में होगी बारिश

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…  

Weather News Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन तक झमाझम बारिश की संभावना जताई है। इसके चलते मौसम विभाग की और से सोमवार के साथ-साथ मंगलवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच सोमवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर में हल्की हवा चल रही है, जिससे मौसम सुहाना बना हुआ है। हल्की सर्दी के बावजूद लोगों ने मॉर्निंग वॉक कर सुहाने मौसम का आनंद लिया। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन तक झमाझम बारिश की संभावना जताई है। इसके चलते मौसम विभाग की और से सोमवार के साथ-साथ मंगलवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी कर दिया है। इससे मौसम का मिजाज दिल्ली-एनसीआर में बदलेगा, न्यूनतम और अधिकतम तापमान  में भी कमी आएगी, लेकिन फिर धूप की चुभन बढ़नी शुरू हो जाएगी

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

  1. दिल्ली (Delhi)
  2. गन्नार (Gannaur)
  3. पानीपत (Panipat)
  4. सोहना (Sohna)
  5. मानेसर (Manesar)
  6. गुरुग्राम (Gurugram)
  7. फरीदाबाद (Faridabad)
  8. बल्लभगढ़ (Ballabgarh)
  9. करनाल (karnal(
  10. आसंद (Assand)
  11. कैथल (Kaithal)
  12. सफीदों (Safidon)
  13. नरवाना (Narwana)
  14. पलवल (Palwal)
  15. औरंगाबाद (Aurangabad)
  16. होडल (Hodal)
  17. नोएडा (Noida)
  18. ग्रेटर नोएडा (Greater-Noida)
  19. दादरी (Dadri)
  20. शामली (Shamli)
  21. कांधला (Kandhla)
  22. बढ़ौत (Baraut)
  23. सहारनपुर (Saharanpur)
  24. नंदगांव (Nandgaon)
  25. बरसाना (Barsana।
  26. गाजियाबाद (Ghaziabad)
  27. मेंहदीपुर (Mehndipur)

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बदलेगा मौसम का मिजाज

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के विज्ञानियों की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में मौसम में बदलाव की एक बड़ी वजह पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना है। मौसम विभाग की मानें तो एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार सुबह से ही मौसम करवट ले चुका है। इसके चलते दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों मे बारिश की संभावना है। बारिश की यह संभावना अगले तीन दिन तक बनी रहेगी, जिसमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के इलाके भी शामिल हैं, जो राजधानी दिल्ली से सटे हैं।

मंगलवार को भी चलेगी 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवा

मौसम विभाग के मुताबि, सोमवार के बाद मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर में 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। सोमवार सुबह हवा चल रही हैं,  ऐसे में मौसम विभाग का अनुमान सही लग रहा है। वहीं, सोमवार के साथ मंगलवार को भी तेज झोंकेदार हवा के साथ बारिश होने के आसार है।

ओले भी गिर सकते हैं

मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार और मंगलवार को बारिश के दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है। इससे अधिकतम ही नहीं, न्यूनतम तापमान में भी कमी आएगी और हल्की गुलाबी ठंड का एहसास हो सकता है। इस पूरे सप्ताह ही कमोबेश राहत वाला मौसम बना रहेगा और बादल भी छाए रहेंगे।

बता दें कि इस बार बारिश और ठंड की विदाई जल्दी हुई  है और अब गर्मी ने समय से पहले दस्तक देकर कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि लोगों को मई और जून में जबरदस्त गर्मी का सामना करना पड़ेगा। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Exit mobile version