गाजियाबाद,पानी की बर्बादी रोकने को नलकूपों में लगेंगे टाइमर

DJHØô»ðàæ ŸæèßæSÌß, ×ãUæÂýբϷ¤ ÁÜ·¤Ü ----------------- ·¤ÅU ¥æ©UÅU ·ð¤ çÜ°

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

गाजियाबाद: शहर में भूगर्भ जल संरक्षण के लिए नगर निगम द्वारा नलकूपों पर एक बार फिर से टाइमर लगाने की तैयारी की गई है। नलकूपों पर टाइमर लगने से निश्चित समय तक ही पानी की आपूर्ति हो सकेगी।

शहर में छोटे और बड़े मिलाकर कुल 900 से अधिक नलकूप हैं। इनमें से 15 नलकूप खराब हैं। नलकूपों के जरिए शहर में सिटी जोन, विजयनगर जोन, कविनगर जोन और गंगाजल की आपूर्ति बाधित होने पर वसुंधरा जोन में पानी की आपूर्ति की जाती है।

पूर्व में लगे टाइमर विरोध के कारण हटाए: कविनगर सहित कई स्थानों पर नलकूप पर टाइमर पहले भी लगाए गए थे, लेकिन पार्षदों और लोगों के विरोध के कारण टाइमर हटाने पड़ गए थे। लोगों का कहना था कि बिजली न आने पर टाइमर नहीं चलता है और पानी की आपूर्ति में परेशानी होती है। कुछ लोगों का ये भी कहना था कि टाइमर में सेट किए गए टाइम में उनके घर में रखी पानी की टंकी नहीं भर पाती है। जलकल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस समस्या के समाधान के लिए इस बार लोगों से पूछकर ही टाइमर में टाइम सेट किया जाएगा। बिजली न आने के कारण जिस दिन नलकूप चालू नहीं होंगे, उस दिन पंप आपरेटर बिजली आने पर नलकूप को चालू करेंगे।

वाटर मीटर लगाने की भी तैयारी: जलकल विभाग के महाप्रबंधक योगेश श्रीवास्तव ने बताया कि नलकूपों पर टाइमर लगाने के साथ ही अब घरों में वाटर मीटर लगाने की भी योजना बनाई जा रही है। वर्तमान में नगर निगम द्वारा शहरियों से वाटर टैक्स लिया जाता है। योजना को हरी झंडी मिली तो घरों में वाटर मीटर लगने के बाद जो व्यक्ति जितना पानी इस्तेमाल करेगा, उस हिसाब से उससे शुल्क वसूला जाएगा।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Exit mobile version