Gold rate today: लगातार तीसरे दिन तेजी के साथ खुला सोना, जानिए अब क्या हो गई है कीमत

पढ़िए नवभारत टाइम्स की ये खबर…

MCX पर अप्रैल डिलीवरी वाला सोना आज 77 रुपये की तेजी के साथ खुला और दिन चढ़ने के साथ उसमें तेजी आई। सुबह सवा 10 बजे यह 143 रुपये की तेजी के साथ 44956 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। सुबह के सत्र में इसने 44890 रुपये का न्यूनतम और 44984 रुपये का अधिकतम स्तर छू लिया। जून डिलीवरी वाला सोना भी 139 रुपये की तेजी के साथ 45330 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। मई डिलीवरी वाली चांदी 33 रुपये की तेजी के साथ 66952 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही थी।

सोने की कीमतों (rate of gold) में आज फिर तेजी देखी जा रही है। लगातार तीसरे दिन सोना तेजी के साथ खुला। MCX पर अप्रैल डिलीवरी वाला सोना आज 77 रुपये की तेजी के साथ खुला और दिन चढ़ने के साथ उसमें तेजी आई। सुबह सवा 10 बजे यह 143 रुपये की तेजी के साथ 44956 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। सुबह के सत्र में इसने 44890 रुपये का न्यूनतम और 44984 रुपये का अधिकतम स्तर छू लिया। जून डिलीवरी वाला सोना भी 139 रुपये की तेजी के साथ 45330 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। मई डिलीवरी वाली चांदी 33 रुपये की तेजी के साथ 66952 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही थी।

सोने की कीमत में सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को भी तेजी जारी रही। लेकिन अभी भी सोना 44500 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से नीचे बना हुआ है। मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव 45 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 44481 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। यह जानकारी HDFC सिक्योरिटीज ने दी है। पिछले ट्रेड में सोने का भाव 44,436 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। सोने की तरह चांदी में भी 116 रुपये की तेजी आई और इसका हाजिर भाव 66740 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ। पिछले ट्रेड में चांदी 66624 रुपये प्रति किलो की कीमत पर थी।

रिकॉर्ड हाई से 22% से भी ज्यादा टूट चुका है सोना

सोना खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए इस वक्त सुनहरा मौका चल रहा है। सोने का हाजिर भाव इसके रिकॉर्ड हाई से 22 फीसदी नीचे आ चुका है। अगस्त 2020 में दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का हाजिर भाव 57008 रुपये प्रति 10 ग्राम के मार्क पर पहुंच गया था। यह सोने का अब तक का उच्च स्तर है। लेकिन अब सोने का हाजिर भाव रिकॉर्ड हाई से 12527 रुपये गिरकर काफी नीचे आ चुका है।

फिर बढ़ सकती है सोने की चमक

महामारी से प्रभावित अमेरिकी अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए 1.9 लाख करोड़ डॉलर का पैकेज घोषित किया जा चुका है। उम्मीद है कि सरकार इसे जल्द ही मंजूरी भी प्रदान कर दे। इसके बाद सोना फिर से चमक सकता है। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो यह चमक ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रह पाएगी और सोने का दाम फिर से नीचे आ जाएगा। वहीं, अप्रैल से शादी का सीजन शुरू होने से भी सोना थोड़ा मंहगा हो सकता है, लेकिन मामूली तौर पर ही।

2020 में आई तगड़ी तेजी

2020 में सोने के दाम में तगड़ी तेजी की वजह कोरोना वायरस रहा, जिसकी वजह से लोग निवेश का सुरक्षित ठिकाना ढूंढ रहे थे। सोने में निवेश हमेशा से ही सुरक्षित रहा है। कोरोना की वजह से शेयर बाजार में लोगों ने निवेश कम कर दिया, क्योंकि शेयर बाजार में निवेश रिस्की होता है। पिछले साल जनवरी-फरवरी में तो सोना धीरे-धीरे बढ़ रहा था, लेकिन मार्च में भारत में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद इसने स्पीड पकड़ ली।

बजट ऐलान के बाद लगातार आई गिरावट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बजट 2021 के अपने प्रस्तावों में सोने और चांदी पर आयात शुल्क (import tax) में भारी कटौती की घोषणा की थी। सीतारमण ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है। अब सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी के बजाय सिर्फ 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी चुकानी होगी। इस घोषणा के बाद से सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आ रही है। भारत बड़े पैमाने पर सोने का आयात करता है। चीन के बाद भारत सोने का सबसे बड़ा खरीदार है।साभार-नवभारत टाइम्स

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version