Monday, November 29, 2021
एनसीआरख़बरें राज्यों सेताजा खबरमेरठ समाचारराजनीतिराष्ट्रीय

UP Panchayat Chunav 2021: वेस्ट यूपी में बीजेपी ने पंचायत चुनाव का खाका खींचा, कब-कहां कौन सी मीटिंग, कार्यकर्ताओं को सौंपा टारगेट

वेस्ट यूपी में बीजेपी ने जिला पंचायत से लेकर ग्राम स्तर तक रणनीति बनाने का ऐलान कर दिया है। किस पद पर तैयारी पूरी करने के लिए कब मीटिंग होगी, इसकी तारीख की भी घोषणा कर दी है। पंचायत चुनाव से पहले पुलिस ऐक्शन में है। पुलिस ऐसे लोगों को रेड कार्ड थमाएगी, जिनसे चुनाव के वक्त झगड़ा फसाद करने का खतरा है।

हाइलाइट्स:

  • यूपी में त्रिस्त्रीय पंचायत के आरक्षण के ऐलान के इंतजार के बीच बीजेपी हर स्तर पर तैयारी में जुटी है
  • वेस्ट यूपी में बीजेपी ने जिला पंचायत से लेकर ग्राम स्तर तक रणनीति बनाने का ऐलान कर दिया है
  • पुलिस ऐसे लोगों को रेड कार्ड थमाएगी, जिनसे चुनाव के वक्त झगड़ा फसाद करने का खतरा है

मेरठ। यूपी में त्रिस्त्रीय पंचायत के आरक्षण लिस्ट के ऐलान के इंतजार के बीच बीजेपी हर स्तर पर तैयारी में जुटी है। वेस्ट यूपी में जिला पंचायत से लेकर ग्राम स्तर तक रणनीति बनाने का ऐलान कर दिया है। किस पद पर तैयारी पूरी करने के लिए कब मीटिंग होगी, इसकी तारीख की भी घोषणा कर दी है। इसी के साथ पंचायत चुनाव से पहले पुलिस ऐक्शन में है। पुलिस ऐसे लोगों को रेड कार्ड थमाएगी, जिनसे चुनाव के वक्त झगड़ा फसाद करने का खतरा है।

जिला पंचायत से लेकर ग्राम पंचायत सदस्य तक के आरक्षण का कवायद शासन से लेकर ब्लॉक स्तर पर चल रही है। नए सिरे से आरक्षण तय होने का ऐलान कभी भी हो सकता है। जिला पंचायत अध्यक्ष के पदों का ऐलान हो चुका है। जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, ब्लॉक डिवेलपमेंट कमिटी (बीडीसी) सदस्य, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्यों का आरक्षण होना बाकी है।

शासन और जिला स्तर से होगा आरक्षण
जिला पंचायत सदस्य के लिए शासन स्तर से आरक्षण फाइनल होना है। बाकी पदों के लिए जिला स्तर से होगा। जिला पंचायत राज अधिकारी मेरठ आलोक सिन्हा के मुताबिक जिला स्तर पर मंगलवार देर शाम तक ब्लॉक प्रमुख, ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य का आरक्षण पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद आपत्ति मांगी जाएगी। आपत्तियों का निस्तारण कर दो मार्च तक घोषित कर दिया जाएगा।

कार्यकर्ताओं को सौंपा चुनाव की तैयारियों का टारगेट
इस बीच बीजेपी के वेस्ट यूपी (क्षेत्रीय) अध्यक्ष मोहित बेनीवाल ने पार्टी कार्यकर्ताओं को पंचायत चुनाव के लिए तैयारियों का टारगेट सौंप दिया है। बकौल मोहित बेनीवाल जिला पंचायत वॉर्ड की रणनीति बनाने के लिए 26, 27 और 28 फरवरी को मीटिंग होंगी। एक से पांच मार्च तक शक्ति केंद्रों पर मीटिंग होगी। छह से 10 मार्च कर ग्राम पंचायतों की मीटिंग होंगी। 11 से 18 मार्च तक ग्राम स्तर पर चौपाल लगेगी और संपर्क अभियान छेड़ा जाएगा।

बवालियों को रेड कार्ड जारी करेगी पुलिस
पंचायत चुनाव से पहले पुलिस ऐक्शन में है। पुलिस चुनाव की तारीख के ऐलान से पहले बवाल करने के शक में रेड कार्ड जारी करेगी। ऐसे लोगों को रेड कार्ड थमाएगी जो कि चुनाव के वक्त झगड़ा फसाद कर सकते हैं।

वेस्ट यूपी में सभी थानों को निर्देश दिए गए हैं कि रेड कार्ड वाले लोगों की पुलिस निगरानी भी करेगी। मुचलका पाबंद और अपराधियों के खिलाफ शुरू की गई कार्रवाई का डेटा तैयार करें। थाने से मुचलका पाबंद और रेड कार्ड के लिए ब्यौरा एकत्र किया जा रहा है। जिलों में चुनाव सेल का पुलिस ने गठन कर दिया है।साभार-नवभारत टाइम्स

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!