Tuesday, November 30, 2021
एनसीआरख़बरें राज्यों सेताजा खबरनागरिक मुद्देराजनीतिराष्ट्रीयविशेष रिपोर्ट

दिशा की गिरफ्तारी का विरोध:चिदंबरम का सवाल- टूल किट चीनी घुसपैठ से ज्यादा खतरनाक? कमला हैरिस की भांजी बोलीं- एक्टिविस्ट को निशाना क्यों बनाया?

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने शनिवार को 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था।

किसान और कांग्रेस नेताओं ने 22 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि की गिरफ्तारी का विरोध शुरू कर दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि क्या किसानों के समर्थन वाली टूल किट भारतीय सीमा में चीनी घुसपैठ से ज्यादा खतरनाक है? किसान नेता दर्शनपाल ने कहा कि दिशा को तुरंत बिना शर्त रिहा करना चाहिए। अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस की भांजी मीना हैरिस ने भी सोशल मीडिया पर लिखा कि सरकार एक्टिविस्ट को निशाना क्यों बना रही है।

दिशा को ग्रेटाथन बर्ग द्वारा किसान आंदोलन के समर्थन में शेयर की गई टूल किट के केस में रविवार को बेंगलुरु से अरेस्ट किया गया था। स्वीडन की एक्टिविस्ट ग्रेटा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ये टूलकिट शेयर की थी। पुलिस का आरोप है कि दिशा ने ही टूलकिट को सर्कुलेट किया।

भारत बेतुकी चीजों का मंच बन गया- चिदंबरम
चिदंबरम ने कहा कि भारत बेतुकी चीजों का मंच बनता जा रहा है। ये बहुत दुख की बात है कि दिल्ली पुलिस तानाशाहों के हाथ की कठपुतली बन गई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दिशा की गिरफ्तारी पर कहा, ‘ये घटिया हरकत है। अनचाहा उत्पीड़न है और धमकाने वाला काम है।’ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा, “भारत में किसान आंदोलन को दबाने के लिए जिस तरह से राजनीतिक विरोध और वैचारिक आजादी पर हमले हो रहे हैं, दिशा रवि की गिरफ्तारी उसमें नया कदम है। क्या भारत सरकार को दुनिया में अपनी छवि खराब होने की जरा भी परवाह नहीं है?

लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि मोदी राज ये सोचता है कि किसानों की पोती को गिरफ्तार करने से किसानों का संघर्ष कमजोर पड़ जाएगा। दरअसल, ये गिरफ्तारी देश के युवाओं को जगाएगी और लोकतंत्र को मजबूत करेगी। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, ‘सवाल ये है कि उन लोगों को कब गिरफ्तार किया जाएगा, जो अपने शब्दों की टूलकिट से सुबह-शाम देश और समाज की एकता को तोड़ रहे हैं। जो नफरत और बंटवारे को बढ़ावा दे रहे हैं।’

किसान नेता दर्शनपाल सिंह ने कहा, ‘संयुक्त किसान मोर्चा युवा क्लाइमेट एक्टिविस्ट की गिरफ्तारी का विरोध करता है, जिन्होंने किसानों का समर्थन किया। हमारी मांग है कि उन्हें जल्द से जल्द और बिना शर्त रिहा किया जाए।’

मीना हैरिस ने कहा- गिरफ्तारी पर सरकार से सवाल करें
पेशे से वकील मीना हैरिस ने क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि की गिरफ्तारी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। मीना ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘भारतीय अधिकारियों ने एक अन्य फीमेल एक्टिविस्ट दिशा रवि को गिरफ्तार किया है, क्योंकि उसने किसानों के विरोध का समर्थन करने के लिए सोशल मीडिया टूलकिट पोस्ट किया। सरकार से पूछना चाहिए कि आखिर वो क्यों एक्टिविस्ट को टारगेट कर रहे हैं।’

दिशा को 5 दिन की कस्टडी में भेजा गया
दिशा फ्राइडे फॉर फ्यूचर कैम्पेन की संस्थापकों में से एक है। दिल्ली की कोर्ट ने उसे 5 दिन के लिए स्पेशल सेल की कस्टडी में भेजा है। पुलिस उसे रविवार शाम साढ़े 4 बजे साइबर सेल के द्वारका ऑफिस लाई। यहीं उससे आगे पूछताछ की जाएगी। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, दिशा ने ही टूलकिट का गूगल डॉक बनाकर उसे सर्कुलेट किया। इसके लिए उसने वॉट्सऐप ग्रुप बनाया था। वह इस टूलकिट की ड्राफ्टिंग में भी शामिल थी।

दिशा ने ही ग्रेटा को टूलकिट भेजी थी
पुलिस ने बताया कि दिशा ने कबूल किया कि उसने टूलकिट में कई जानकारियां जोड़ीं और उसे एडिट कर सोशल मीडिया पर वायरल किया। उसने ही टूलकिट एडिट कर इसे ग्रेटा थनबर्ग के साथ शेयर किया था। जब उसका यह षडयंत्र सार्वजनिक हो गया, तो उसने ग्रेटा से मेन डॉक्यूमेंट रिमूव करने को कहा। इधर, दिशा रवि के खालिस्तान समर्थक पॉइटिक जस्टिस फाउंडेशन के साथ देश विरोधी प्रचार में शामिल होने की जानकारी भी मिली है।

टूलकिट क्या है?
टूलकिट एक डॉक्यूमेंट है। इसमें बताया गया है कि आंदोलन के दौरान सोशल मीडिया पर समर्थन कैसे जुटाया जाए, किस तरह के हैशटैग का इस्तेमाल किए जाएं, प्रदर्शन के दौरान अगर कोई दिक्कत आए तो कहां कॉन्टैक्ट करें? इस दौरान क्या करें और क्या करने से बचें?साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!