गाजियाबाद,हाउस टैक्स की वसूली के लिए 300 को भेजे कुर्की के नोटिस

गाजियाबाद। नगर निगम टैक्स बकाएदारों पर शिकंजा कसने लगा है। निगम ने करीब 300 से ज्यादा लोगों को कुर्की के नोटिस भेजे हैं। निगम ने इन बड़े बकाएदारों को टैक्स की बकाया रकम जमा कराने के लिए तीन दिन की मोहलत दी है। इन बकाएदारों ने निर्धारित अवधि में टैक्स जमा कराया तो निगम को करीब 10 करोड़ रुपये का राजस्व मिलेगा।

वित्तीय वर्ष के अंतिम दो माह में नगर निगम का ध्यान बकाया रकम वसूली पर केंद्रित है। इस वित्तीय वर्ष में कोरोना संक्रमण की वजह से कई माह तक निगम की टैक्स वसूली बाधित रही थी। निगम ने बकाएदारों पर भी कार्रवाई रोक दी थी। इसकी वजह से निगम की टैक्स से आमदनी भी प्रभावित हुई है। नगर निगम टैक्स वसूली के लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पाया है। अब हालात सामान्य हो जाने के बावजूद टैक्स जमा कराने में आनाकानी कर रहे भवन मालिकों पर निगम ने कार्रवाई शुरू की है।

नगर निगम ने कविनगर, सिटी जोन, विजयनगर, वसुंधरा और मोहननगर जोन में पहले चरण में 300 से ज्यादा ऐसे बड़े बकाएदारों को चिह्नित किया है जिन पर एक लाख रुपये से ज्यादा की रकम बकाया है। अधिकारियों ने इन्हें नगर निगम अधिनियम-1959 के तहत कुर्की के नोटिस जारी किए हैं।

कई बकाएदारों की अवधि सोमवार को हो जाएगी पूरी
नगर निगम की ओर से जारी किए गए 50 से ज्यादा कुर्की के नोटिसों की अवधि सोमवार को खत्म हो जाएगी। इसके बाद मंगलवार से नगर निगम इन भवनों को सील कर कार्रवाई शुरू करेगा। नगर निगम के प्रत्येक जोन में रोजाना करीब 30 से 35 लोगों को कुर्की के नोटिस रिसीव कराए जा रहे हैं।

मुख्य कर निर्धारण अधिकारी डॉ. संजीव सिन्हा ने बताया कि सभी जोन में बड़े बकाएदारों को चयनित कर उन्हें कुर्की के नोटिस रिसीव कराए जा रहे हैं। नोटिसों में दी गई समयावधि पूरी होने के बाद कार्रवाई की जा रही है। सोमवार को भी बड़े स्तर पर कुर्की और भवन सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी। दूसरे चरण में एक लाख से कम वाले बकाएदारों पर कार्रवाई शुरू की जाएगी।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version