Tuesday, November 30, 2021
ख़बरें राज्यों सेताजा खबरशिक्षा

UP में फ्री कोचिंग रजिस्ट्रेशन शुरू,IAS और PCS बनने के सपने होंगे पूरे-CM योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में IAS और PCS बनने के सपने को अब गरीब का बेटा भी आसानी से साकार करेगा। शिक्षा के बीच गरीबी का जो कठिन अवरोध था उसे CM योगी आदित्यनाथ ने दूर कर दिया है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने फ्री कोचिंग देने की घोषणा की और उसके फौरन बाद इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गए। सबसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के लिए गोरखपुर को चुना गया है।

उत्तर प्रदेश में आर्थिक संकट की वजह से शिक्षा का उजियारा कम हो इसके लिए योगी आदित्यनाथ ने मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था की है. इसके पीछे भाजपा सरकार की सोच साहब के बेटे को साहब बनने से अलग गरीब के बेटे को भी साहब बनने का मौका देना है. इसको लेकर सरकार ने सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले छात्रों को निशुल्क कोचिंग देने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सबसे पहले अपने गृह जनपद गोरखपुर को चुना। जहां पर फरवरी के पहले ही सप्ताह से उनका ये प्रोजेक्ट हकीकत की जमी पर उतर आयेगा।यहां कोचिंग में पढ़ाई शुरू भी हो जायेगी. हालांकि पूरे प्रदेश में इस योजना को फरवरी को तीसरे सप्ताह तक लागू किया जाएगा। गोरखपुर में इस पर पिछले एक महीने से काम हो रहा है और यहां पर अब छात्रों का रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया गया है. 28 जनवरी तक छात्रों का रजिस्ट्रेशन कराया जायेगा।

गोरखपुर एनआईसी डॉट इन पर जाकर छात्रों को वहां पर एक लिंक मिलेगा और वहीं पर उन्हें रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद उनके पास काउंसिलिंग के लिए काल या मैसेज आयेगी, जिसके बाद छात्रों को विकास भवन आना होगा। दो ही दिनों में 1800 से अधिक छात्रों की काउंसलिंग और स्क्रीनिंग करा दी गयी है. सीडीओ इन्द्रजीत सिंह का कहना है कि इस पूरे अभियान को चार पार्ट में बांटा गया है। जिसमें छात्रों की करियर काउंसलिंग कराई जा रही है। इसके साथ ही छात्रों के जॉब प्लेसमेंट की भी व्य़वस्था कराई जा रही है।

काउंसलिंग के बाद स्किल डवलपमेंट के लिए छात्रों का एडमिशन कराया जायेगा और फिर उसके बाद तैयारी करने वाले छात्रों को भी दो भागों में बांटा जायेगा। जिसमें सिविल सर्विसेज के लिए अलग और अन्य तैयारियों के लिए अगल छात्रों का बैच बनाया जायेगा। साथ ही शहर में पांच अत्याधुनिक लाइब्रेरी भी तैयार किये गए हैं, जहां पर छात्रों को किताबें तो मिलेंगी ही साथ ही वो घंटो बैठकर पढ़ भी सकेंगे। काउंसलिंग कराने आये छात्र काफी उत्साहित थे ।उनका कहना था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये बहुत बड़ा काम किया है।वहीं अभिभावकों ने सीएम योगी को धन्यवाद देते हुए कहा कि अब गरीब का बच्चा भी अधिकारी बन सकेगा।साभार-यूपी सीएम् न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!