Tuesday, November 30, 2021
ख़बरें राज्यों सेताजा खबरराजनीति

UP विधान परिषद की 12 सीटों का चुनाव कार्यक्रम जारी, 11 जनवरी से नामांकन शुरू

SAMASTIPUR, OCT 12 (UNI):- People in queue to cast their votes at a polling station in Samastipur during the first phase of Bihar assembly election on Monday. UNI PHOTO-102U
  • उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 12 सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. निर्वाचन आयोग से जारी शैड्यूल के अनुसार 28 जनवरी को मतदान होगा. जिसके लिए 11 से 18 जनवरी तक प्रत्याशी अपना नामांकन कर सकेंगे.

लखनऊ. यूपी विधान परिषद की 12 सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान बुधवार को निर्वाचन आयोग द्वारा कर दिया गया है. चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 11 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी. प्रत्याशी 11 जनवरी से 18 जनवरी तक नामांकन का पर्चा दाखिल कर सकेंगे. 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी. वहीं उम्मीदवार 21 जनवरी तक नामांकन वापस ले लकेंगे. 28 जनवरी को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा. उसी दिन शाम को मतों की गिनती शुरू हो जाएगी.

विधानपरिषद की 12 सीटें 30 जनवरी को खाली हो रही हैं जिसको लेकर चुनाव प्रदेश में चुनाव होना है. इन 12 सीटों पर राजनीतिक दलों के बीच घमासान देखने को मिल सकता है. जिन सीटों पर चुनाव हो रहा है उन पर विधायक ही वोट करेंगे. भाजपा के विधायकों की संख्या देखते हुए 12 में से 10 सीटों पर बीजेपी अपना परचम लहरा सकती है लेकिन 1 सीट पर सपा के जीतने की उम्मीद की जा रही है. इस सीट को लेकर कई तरह के राजनीतिक जोड़ और घटाव देखने को मिल सकता है.

यूपी विधान परिषद में सौ सदस्य हैं और इनमें बहुमत के लिए 51 सदस्य चाहिए होते हैं. इस चुनाव में बीजेपी को फायदा हो सकता है. अगर वह 11 सीटें पा लेती है तो उनके सदस्यों की संख्या 32 हो जाएगी जो कई सालों में भाजपा के पास नहीं आई हैं. वहीं सपा और बसपा को नुकसान खाना पड़ सकता है. जिन 12 सीटों पर चुनाव होने जा रहा है उसमें से 3 बीजेपी, 6 सपा और दो बसपा के पास हैं.

30 जनवरी को 11 विधायकों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है जिसमें से दो बीजेपी के दिग्गज हैं. डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का जनवरी 30 को टर्म पूरा होने जा रहा है. साभार-हिन्दुस्तान न्यूज़

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी यूपी विधान परिषद चुनाव का कार्यक्रम यहां पढ़ सकते हैं. 

6_1609924784908

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!