Sunday, November 28, 2021
एनसीआरताजा खबर

डीडीएः हाउसिंग स्कीम 2021 लांच, सफल आवेदकों को मिलेंगे फ्री होल्ड फ्लैट

  • विभिन्न श्रेणी वाले कुल 1354 शामिल किया गया
  • 16 फरवरी तक योजना में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा
  • 22 लाख से सवा दो करोड़ तक है फ्लैट्स को शामिल किया गया है
  • फ्री होल्ड के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन पर सब्सिडी का लाभ
  • आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलइन होगी, डीडीए ने पोर्टल लांच किया है

नये साल में आशियाने की चाहत रखने वालों का सपना जल्द ही साकार होगा। दिल्ली विकास प्राधिकरण ने शनीवार को हाउसिंग स्कीम लांच कर दी है। नई हाउसिंग स्कीम में सभी वर्गो का खयाल रखा गया है। एलआईजी, एमसआईजी और एचआईजी श्रेणी के फ्लैट के साथ ईडब्यूएस श्रेणी वाले फ्लैट भी स्कीम में शुमार किया गया है। इस योजना की खासियत यह भी है कि सफल आवेदकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्धारित मानक के अनुसार लोन पर सब्सिडी का लाभ भी मिलेगा।

नये वर्ष के तोहफे में डीडीए ने 1354 विभिन्न श्रेणी वाले आवासीय फ्लैट योजना को लांच किया है। डीडीए उपाध्यक्ष अनुराग जैन ने इस योजना को वर्चुअली लांच किया। सभी सफल आवेदकों को इस बार फ्री होल्ड फ्लैट मिलेंगे यानी लीज होल्ड की जगह फ्री होल्ड फ्लैट मिलेगा जिसकी रजिस्ट्री भी होगी। इच्छुक लोग 16 फरवरी तक योजना में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। पिछले बार की तरह ही फ्लैट्स के ड्रॉ में एससी वर्ग को 15 प्रतिशत, एसटी वर्ग के लिए 7 प्रतिशत फ्लैट्स को आरक्षित किया गया है। हालांकि डीडीए फ्लैट्स इस बार ऊंची कीमत वाले है।

बैंकों के साथ डीडीए ने किया करार, लोन में नहीं होगी असुविधा
इस बार डीडीए ने दस सरकारी व प्राइवेट बैंकों के साथ करार किया है। इस वजह से सफल आवेदकों को लोन और प्रधानमंत्री आवासीय योजना सब्सिडी लेने में भी परेशानी नहीं होगी।

22 लाख से सवा दो करोड़ तक है फ्लैट
इस योजना में शामिल होने के लिए 25 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक पंजीकरण राशि के रूप में आवासयीय स्कीम के फार्म के साथ जमा कराना होगा। करीब 22 लाख रुपए से लेकर 2.14 करोड़ रुपए कीमत वाले फ्लैट्स को शामिल किया गया है। एचआईजी श्रेणी वाले फ्लैट की कीमत अधिक रखी गई है। खासबात यह है कि इस बार सुझाव लेकर डीडीए ने पुराने फ्लैट में बदलाव किया है तो नये फ्लैटों को भी सुविधायुक्त बनाने का दावा डीडीए ने किया है।

कोरोना काल में सभी प्रक्रिया ऑनलाइन
हाउसिंग स्कीम की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। ब्रोशर से लेकर आवेदन तक की प्रक्रिया इस बार ऑनलाइन रखी गई है। इस बार कोरोना के संक्रमण को देखते हुए ऑफलाइन प्रक्रिया नहीं रखी गई है। इस स्कीम के लिए अलग से एक पोर्टल भी तैयार किया है। लक्की ड्रॉ के बाद जो आवेदक असफल होंगे उन्हें ऑनलाइन ही उनके खाते में एक महीने के अंदर पंजीकृत राशि लौटा दी जाएगी।
योजना से जुड़ी विस्तृत जानकारी भी पोर्टल के माध्यम से दी जाएगी। पहली बार ऑनलाइन माध्यम से ना केवल आवेदन बल्कि फ्लैट्स योजना में शामिल होने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। केवल आबंटन के समय ही लोगों को मौके पर मौजूद रहना होगा। इसकेलिए विशेष आइडी जनरेट कर आवेदन करना होगा। इसके बाद फ्लैटों के विकल्प और साइज चुना जा सकेगा। फ्लैट खरीदने के इच्छुक वेबसाइट  www.dda.org.in पर लॉगइन कर सकेंगे।

आवदेक को भारत का नागरिक होना चाहिए। आवेदक की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। दिल्ली में आवेदक के ननाम पर मकान नहीं होना चाहिए। आवदेक के पास एक बैंक खाता व पैन कार्ड होना चाहिए।

सफल आवेदक अगर फ्लैट को सरेंडर करते है तो नुकसान
पिछले कई हाउसिंग स्कीम में आवेदक आवंटित फ्लैट को लौटा रहे थे। घर का बेहतर नहीं होने व छोटा होने की वजह से ज्यादातर फ्लैट्स सरेंडर भी किया गया था। नई स्कीम में डीडीए जरूरतमंद लोग को ही आवेदन करने की नसीहत दी है। इसलिए ड्रॉ होने के 15 दिन के भीतर कोई फ्लैट्स सरेंडर करता है तो पंजीकरण राशि पूरी वापस की जाएगी। एक महीने केअंदर करने पर 10 प्रतिशत की कटौती तो तीन महीने बाद सरेंडर करने की स्थिति में 50 प्रतिशत राशि काट ली जाएगी। इससे अधिक देरी पर पंजीकरण राशि नहींदी जाएगी। लोकेशन चार्जे इस बार नहीं लिया जाएगा।

एचआईजी फ्लैट्स:थ्री बेड रूम सेट
शाहीन बाग मेट्रे स्टेशन व जसोला 217  फ्लैट स्कीम में शामिल किया गया है तो वसंत कुंज में 13 फ्लैट। इसी तरह रोहिण में 8, द्वारका में 6, नासिरपुर पश्चिम विहार में 8 फ्लैट्स को शामिल किया गया है। इस वर्ग में 69.62 लाख रुपए से लेकर 2 करोड़ 14 लाख रुपए वाले फ्लैट है।

एमआईजी फ्लैट्स-टू बेड रूम सेट
इस श्रेणी के फ्लैटस द्वारका, रोहिणी, जहांगीर पुरी में है। द्वारका सेक्टर 19-बी में करीब 352, द्वारका सेक्टर 1,3 और 12 में 11 फ्लैट्स तो सेक्टर-16 में करीब 348 फ्लैट हैं। इसी तरह वसंत कुंज में 5 फ्लैट्स, रोहिणी में 40 फ्लैट्स, जहांगीरपुरी में 3 फ्लैट्स को शामिल किया गया है। इस श्रेणी वाले फ्लैटस 40.64 लाख रुपए से लेकर 1 लाख 40 हजार 72 हजार रुपये तक के फ्लैटस को शामिल किया गया है।

एलआईजी फ्लैट्स: वन बेड रूम सेट
इस श्रेणी वाले फ्लैट्स द्वारका सेक्टर 23 में 25, रोहिणी में 23, कोंडली घरोली में 1 और नरेला में 3 फ्लैट्स को शामिल किया गया है। कीमत 22.32 लाख रुपए से लेकर 35.50 लाख रुपए तक के है।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी ईडब्यूएस कैटगरी वाले मंगलापुरी में 276 फ्लैटस, नरेला में 15 फ्लैट्स शामिल है। इस श्रेणी वाले फ्लैट्स 7.55 लाख रुपए से लेकर 29. 50 लाख रुपए है। 15 प्रतिशत आवंटन ईडब्ल्यूएस श्रीण के लिए है।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!