Sunday, November 28, 2021
ताजा खबरराष्ट्रीय

शनिवार को इस हुई गड़बड़ी के चलते बढ़ सकती है Income Tax Return की Last Date

नई दिल्ली: इनकम टैक्स (Income Tax) की वेबसाइट में शनिवार को कुछ तकनीकी खामियां आईं. जिस कारण यूजर्स को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा. कुछ यूजर्स ने तो सोशल मीडिया (Social Media) पर अपना उतारा, जिसके कारण ट्विटर पर #Extend_Due_Dates_Immediately टॉप ट्रेंडिंग में आ गया. इस दौरान जहां बड़ी संख्या में लोगों ने वित्त मंत्रालय से इनकम टैक्स रिटर्न की समय सीमा को बढ़ाने की मांग की, तो वहीं कुछ लोगों ने मजेदार Memes भी शेयर किए.

नीरव गांधी ने किया ये ट्वीट

ITR दाखिले की समयसीमा बढ़ाने को लेकर यूजर नीरव गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘हम मर जाएंगे’.

.

तो वहीं अपनी पहचान छीपाते हुए एक दूसरे ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘मुझे लगता है कि निर्मला सीतारमण रिटर्न फाइल करने की डेट इसलिए आगे नहीं बढ़ा रही हैं क्योंकि उनके परिवार में सबने पहले ही रिटर्न फाइल कर दिया है.’

इसी क्रम में एक अन्य ट्विटर यूजर ने फिर हेराफेरी मूवी की एक तस्वीर शेयर की और लिखा कि मेरे को तो अइसा धकधक होरिला है.

वित्त मंत्रालय से किया ये अनुरोध

सोनू खंडेलवाल नाम के ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘हम सीए और अन्य टैक्स देने वाले वित्त मंत्री से रिटर्न की तारीख आगे बढ़ाने का अनुरोध करते हैं.

31 दिसंबर है ITR फाइल करने की आखिरी डेट

बताते चलें कि आयकर विभाग ने 31 दिसंबर तक बिना पेनाल्टी के इनकम टैक्स रिटर्न भरने की समयसीमा तय की है. इससे पहले आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर थी. लेकिन कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) को देखते हुए CBDT ने ITR भरने की आखिरी तारीख में पांचवी बार बदलाव करते हुए इसे एक महीने के लिए बढ़ा दिया है.

CBDT ने अबतक 5 बार बढ़ाई ITR दाखिल की डेट

आपको बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इसके पहले इनकम टैक्सस रिटर्न भरने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 30 जून 2020 किया था, फिर इसे 30 जून 2020 किया गया, फिर 31 जुलाई 2020 और उसके बाद 30 सितंबर, 2020 किया गया, और अब इसे 30 नवंबर किया गया. अब ये 31 दिसंबर 2020 है. हालांकि ITR दाखिल करने की तारीख बढ़ने के बावजूद असेसमेंट पीरियड (Assesment Period) 1 अप्रैल 2019 से लेकर 31 मार्च 2020 ही रहेगा.साभार-हिन्दुस्तान

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!